Jun 18, 2024
Agriculture

किसानों को सात रुपये किलो सस्ता मिलेगा मक्की का बीज:कृषि विभाग

कृषि विभाग: हिमाचल में किसानों को इस बार सात रुपये किलो सस्ता मिलेगा मक्की का बीज

देशआदेश शिमला

सार
कृषि विभाग इस साल भी सब्सिडी में मक्कीका बीज किसानों को अधिकतम 20 किलो तक दे रहा है। कृषि अधिकारी डॉ. राजीव मिन्हास ने कहा कि इस सीजन किसानों को मक्की का बीज सात रुपये किलो सस्ता दिया जाएगा।

हिमाचल में चालू सीजन में बिजाई के लिए किसानों को सात रुपये किलो सस्ता मक्की का बीज मिलेगा। पिछले साल किसानों को मक्की का बीज 102 रुपये किलो के हिसाब से मिला था। इस बार यह दर 95 रुपये किलो के हिसाब से निर्धारित की गई है। इस बार भी किसानों को मक्की पर प्रतिकिलो 40 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। राज्य सरकार ने 15,000 हजार क्विंटल मक्की का बीज किसानों को उपलब्ध करवाया है। पिछले पिछले सीजन में किसानों को 16,000 क्विंटल मक्की बीज दिया था। इस साल मक्की बीज कम जुटाया गया है। कृषि विभाग इस साल भी सब्सिडी में मक्कीका बीज किसानों को अधिकतम 20 किलो तक दे रहा है।

कृषि अधिकारी डॉ. राजीव मिन्हास ने कहा कि इस सीजन किसानों को मक्की का बीज सात रुपये किलो सस्ता दिया जाएगा। प्रदेश में मक्की की बिजाई हर साल 15 मई से 15 जून तक की जाती है। प्रदेश में गेहूं की कटाई के बाद मक्की की बिजाई थमी हुई है। जिन इलाकों में सिंचाई सुविधा है, वहां किसानों ने मक्की की बिजाई कर ली है। राज्य में अधिकांश क्षेत्रों के किसान सिंचाईं के लिए बारिश पर पूरी तरह से निर्भर हैं। बारिश न होने के कारण मक्की की बिजाई इस बार लंबी जा सकती है।