Jun 25, 2024
HIMACHAL

हिमाचल: 300 यूनिट मुफ्त बिजली, पुरानी पेंशन और महिलाओं को 1500 रुपये देगी कांग्रेस

हिमाचल: 300 यूनिट मुफ्त बिजली, पुरानी पेंशन और महिलाओं को 1500 रुपये देगी कांग्रेस

देशआदेश

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। कांग्रेस सरकार बनते ही प्रदेश में पुरानी पेंशन बहाल की जाएगी।

 

विधानसभा चुनाव करीब आते देख छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस के मुख्य चुनाव पर्यवेक्षक भूपेश बघेल ने कहा कि हिमाचल में कांग्रेस के सत्ता में आते ही लोगों को हर माह 300 यूनिट घरलू बिजली मुफ्त दी जाएगी। महिलाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का चुनाव घोषणा पत्र शीघ्र जारी होगा।  इस घोषणा पत्र में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के मुद्दों को भी प्रमुखता से शामिल किया जाएगा।

 

 


बघेल ने पीटरहाफ में प्रेस सम्मेलन में संबोधित करते हुए कहा कि कोर कमेटी की बैठक में यह फैसला लिया गया है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान की तर्ज पर हिमाचल में भी कांग्रेस सरकार बनते ही प्रदेश के कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाल की जाएगी। इसका बजट में प्रावधान करेंगे। पुरानी पेंशन बहाली के लिए धनराशि कहां से आएगी? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के कर्मचारियों से पेंशन के नाम पर केंद्र सरकार के पास करोड़ों की धनराशि जमा है। इसे केंद्र सरकार से वापस मांगा जाएगा। केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए किस तरह से पेंशन देगी, इसके लिए वह स्वतंत्र है।

बघेल ने कहा कि राज्य की सभी 68 विधानसभा क्षेत्र के लिए स्टार्टअप के लिए 680 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा। इस धनराशि से पांच लाख लोगों को स्वरोजगार के लिए तीन साल की अवधि के लिए ब्याज मुक्त ऋण देंगे।

किसानों और बागवानों के हितों की रक्षा की जाएगी। बागवानों को सेब का न्यूनतम समर्थन मूल्य बीस रुपए प्रति किलो देंगे। इसी तरह से किसानों को फसलों का भी न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाएगा। इस दौरान प्रभारी राजीव शुक्ला, प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री सहित अन्य कांग्रेस नेता भी मौजूद रहे।