Sep 19, 2024
HIMACHAL

इफको द्वारा नैनो उर्वरकों पर आधारित “किसान दिवस” कार्यक्रम आयोजित 

इफको द्वारा नैनो उर्वरकों पर आधारित “किसान दिवस” कार्यक्रम आयोजित 

धान की फसल पर दिखाए नैनो उर्वरकों के लाभ

न्यूज़ देशआदेश

 इफको सिरमौर द्वारा बागवान क्षेत्र की हीरपुर ग्राम कृषि सहकारी समिति के प्रगतिशील किसानो के लिए नैनो उर्वरकों के उपयोग हेतु “किसान दिवस ” का आयोजन किया गया, 

जिसमे 50 प्रगतिशील किसानो एवं जिनमे मुख्यता महिला किसानो ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।

 

 

जिसमें ए.जी.टी. रोहित शर्मा सहित क्षेत्र प्रदर्शन पर्यवेक्षक कर्मणय , एस.एफ.ए. मुकेश एवं गांव के प्रधान उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में प्रतिभागियों को मुख्य रूप से इफको द्वारा विश्व प्रथम निर्मित तरल नैनो यूरिया एवं हाल ही में भारत सरकार द्वारा स्वीकृत नैनो डीएपी पर विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की गयी।

नैनो यूरिया आधुनिक तकनीक द्वारा निर्मित एक तरल उत्पाद है और आम यूरिया खाद का एक पर्यावरण हितैषी विकल्प है।

किसानो को सम्बोधित करते हुए उन्हें कृषि में नवीनतम तकनीकों पर आधारित उत्पादों जैसे : नैनो यूरिया तरल एवं विभिन जल विलय उर्वरकों के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की एवं भविष्य में नैनो उत्पादों मदद से बहुमूल्य मुद्रा की अनुदान के रूप में बचत के बारे में प्रतिभागियों को अवगत करवाया।

नैनो DAP (तरल) फसल की पैदावार बढ़ाने और पारंपरिक NPK (12:32:16) एवं DAP खाद के कारण होने वाले पर्यावरण प्रदूषण को कम करके किसानों की आय में सुधार करने में अहम् भूमिका रखेगा ।

एक बोतल इफको नैनो DAP (तरल) की किसानो को 600 रूपए में अपनी सहकारी समिति के माध्यम से उपलब्ध होगी जो  पारम्परिक NPK/DAP खाद की खपत को लगभग आधा कर देगी।

इफको नैनो DAP नैनो टेक्नोलॉजी से निर्मित एक अनोखा उत्पाद है जो कि बीज/जड़ उपचार एवं पोधो के ऊपर छिड़काव कर के इस्तेमाल किया जाता है और ये पारम्परिक NPK/DAP की तुलना में ज़्यादा प्रभावशाली उत्पाद है।

प्रतिभागी किसानो को समिति के समीप लगे धान के फसल पर नैनो उर्वरकों पर लगे क्षेत्र प्रदर्शन का भी भ्रमण करवाया गया।

किसान धर्मपाल द्वारा अपनी धान की फसल में बोरी वाले यूरिया का नांम मात्र इस्तेमाल करते हुए नैनो यूरिया सहित सागरिका एवं जल घुलनशील उर्वरकों का स्प्रे के माध्यम से इस्तेमाल कर सेहतमंद फसल प्राप्त की |

:न्यूज़ देशआदेश