Oct 18, 2024
CRIME/ACCIDENT

शिक्षा विभाग में एक और गड़बड़झाला, आरटीआई से खुलासा

शिक्षा विभाग में एक और गड़बड़झाला, आरटीआई से खुलासा

सरकारी नौकरी के साथ पेंशन भी ले रही महिला, विभाग बेखबर

न्यूज़ देशआदेश

शिक्षा विभाग में जहां अभी फर्जी दस्तावेजों से नौकरी हासिल करने के मामले की जांच भी पूरी नहीं हुई थी कि शिक्षा विभाग में एक और गड़बड़झाला सामने आया है।

इसमें एक सरकारी स्कूल में बतौर जलवाहक के पद पर तैनात महिला नौकरी के साथ सरकारी वेतन और दिव्यांग पेंशन योजना का लाभ भी उठा रही है।

हैरानी इस बात की है कि इसको लेकर शिक्षा विभाग अभी तक बेखबर बना हुआ है। ऐसे में अब लोग यह चर्चा कर रहे हैं कि यदि विभाग में गहनता से जांच-पड़ताल की जाए तो विभिन्न पदों पर की गई भर्तियों में धांधली के मामले सामने आ सकते हैं।

ये दोनों मामले किसी विभागीय अधिकारी ने नहीं बल्कि एक समाजसेवी ने आरटीआई के तहत ली गई सूचनाओं से उजागर किए हैं।

समाज सेवी दीपक रैणा ने शिक्षा विभाग पर आरोप लगाए हैं कि महिला वर्ष 2004 से दिव्यांग पेंशन ले रही है जबकि वर्तमान में यह महिला जलवाहक के पद पर बतौर दैनिक भोगी कार्यरत है। ऐसे में महिला दो जगह से लाभान्वित हो रही है जो सरकारी नियमों के अनुसार सरासर गलत है।

उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की है कि इस मामले में उचित कार्रवाई की जाए।

जिला कल्याण अधिकारी अनिल पुरी का कहना है कि यह मामला उनके ध्यान में नहीं है। कहा कि मामले की जांच की जाएगी और उचित कार्रवाई की जाएगी।

उधर, चंबा प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक प्यार सिंह चाढ़क का कहना है कि इस मामले की जानकारी जुटाई जा रही है। जांच पूरी होने के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचा जा सकता है।