Sep 19, 2024
CRIME/ACCIDENT

शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले 1,379 चालकों के लाइसेंस होंगे रद्द

शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले 1,379 चालकों के लाइसेंस होंगे रद्द, शिमला में सबसे अधिक 288 मामले

हिमाचल में शराब के नशे में वाहन चलाने वाले 1,379 चालकों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई गई है। इन चालकों के मोटर वाहन अधिनियम के तहत चालान काटने के साथ ही संबंधित लाइसेंस अथॉरिटी को ऐसे चालकों के लाइसेंस रद्द करने की सिफारिश की है।

Licenses of 1379 drunk drivers will be cancelled In Himachal Pradesh

सिरमौर में 32 और किन्नौर में नशे की हालत में गाड़ी चलाते पकड़े 139 चालक

जनजातीय जिला किन्नौर में तंग सड़कों और कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद चालक नशे का सेवन करते हुए वाहन चला रहे हैं।
वर्ष 2024 में जिले में 139 मामले ऐसे पकड़े गए हैं, जिनमें चालक नशे का सेवन करते हुए वाहन चलाते हुए पाया है।
जिला चंबा की बात करें तो इस वर्ष 113 लोगों को शराब का सेवन कर वाहन चलाते हुए पकड़ा है। वहीं, जिला कुल्लू में 70, ऊना में 35, सिरमौर में 32, हमीरपुर में 30, नूरपूर में 12 और लाहौल स्पीति में शराब पीकर गाड़ी चलाने के 7 मामले दर्ज किए हैं।

आज पदभार नहीं संभालने वाले नवनियुक्त जेबीटी शिक्षकों की जाएगी नौकरी

Newly appointed JBT teachers who do not take charge today will lose their jobs

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में बैचवाइज आधार पर चयनित जिन जेबीटी शिक्षकों ने मंगलवार दोपहर तक स्कूलों में कार्यभार नहीं संभाला उन्हें नौकरी गंवानी पड़ेगी। बैचवाइज आधार पर चयनित 1122 जेबीटी को 3 सितंबर तक पद संभालने के निर्देश दिएगए हैं।

 

चयनित शिक्षक अगर मंगलवार दोपहर तक स्कूलों में नहीं पहुंचे तो वेटिंग लिस्ट में अगले अभ्यर्थी को मौका मिलेगा। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि तीन सितंबर पद संभालने का आखिरी दिन है। इसमें कोई छूट नहीं मिलेगी।

 

 

अगर कोई चयनित अभ्यर्थी तीन सितंबर तक स्कूल में ज्वाइंनिंग नहीं देता है तो उसके स्थान पर वेटिंग लिस्ट में आने वाले अगले अभ्यर्थी को नौकरी के लिए बुलाया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश के प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने बैचवाइज काउंसलिंग के आधार पर जेबीटी शिक्षकों के पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी करते हुए 27 अगस्त को इन्हें स्कूल आवंटित किए हैं। तीन सितंबर तक पद संभालने को कहा है।
अगर काेई चयनित अभ्यर्थी तय समय के भीतर पद नहीं संभालता है तो विभाग मानेगा कि वह नौकरी का इच्छुक नहीं है। इस स्थिति में वेटिंग लिस्ट में अगले अभ्यर्थी को नौकरी का मौका दिया जाएगा।
जेबीटी की बैचवाइज भर्ती (अनुबंध आधार) के लिए विभाग की ओर से नवंबर 2023 में काउंसलिंग की थी। जेबीटी पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन संबंधित जिलों के अंतर्गत मेरिट, जिलों के लिए उनके द्वारा दी वरीयता के क्रम के आधार पर किया गया है।
निदेशालय ने 11 अक्तूबर 2023 को विज्ञापित 1161 पदों में से 1122 चयनित अभ्यर्थियों का परिणाम घोषित किया है। उपयुक्त अभ्यर्थियों की अनुपलब्धता के कारण 10 पद (2 ओबीसी डब्ल्यूएफएफ और 8 एससी डब्ल्यूएफएफ) भरे नहीं जा सके। 29 पदों (अनारक्षित-13, ईडब्ल्यूएस-6, एससी-6, एससी बीपीएल-1, ओबीसी-2 और एसटी-1) का परिणाम 2023 के सीडब्ल्यूपी संख्या 9043 तथा 2023 के सीडब्ल्यूपी संख्या 9032 और 9035 में उच्च न्यायालय के आदेशों के मद्देनजर सुरक्षित रखा है।

नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद मर्ज स्कूल होंगे शिफ्ट
1122 जेबीटी की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही 419 मर्ज स्कूल नजदीकी संस्थानों में शिफ्ट होंगे। प्रदेश सरकार ने पांच या पांच से कम विद्यार्थियों की संख्या वाले 419 स्कूलों को नजदीकी स्कूलों में शिफ्ट करने का फैसला लिया है। प्राथमिक स्कूल दो किलोमीटर और मिडल स्कूल तीन किलोमीटर के दायरे वाले स्कूलों में शिफ्ट किए जाएंगे।