Oct 18, 2024
Latest News

उपलब्धि: किसान की बेटी का देशभर में चौथा स्थान

उपलब्धि: किसान की बेटी कौशल्या का यूजीसी नेट-जेआरएफ परीक्षा में देशभर में चौथा स्थान

 

कमरऊ की छात्रा प्रतीक्षा तोमर ने पास की यूजीसी-नेट परीक्षा

 

देशआदेश

 

गिरिपार के शिलाई क्षेत्र की बेला पंचायत की रहने वाली किसान की बेटी कौशल्या चौहान ने राजनीतिक शास्त्र में यूजीसी नेट-जेआरएफ परीक्षा में देशभर में चौथा स्थान हासिल कर प्रदेश का नाम रोशन कर दिया। शिलाई की मेधावी छात्रा ने 99.99 परसेंटाइल हासिल किए हैं। छात्रा ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार वालों और शिक्षकों को दिया है।

 

कौशल्या ने शुरुआती शिक्षा से बीए तक की पढ़ाई शिलाई में की है। अब यूजीसी नेट और जेआरएफ की परीक्षा पास कर ली है। छात्रा के पिता जागर सिंह किसान और माता श्यामा देवी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं। गिरिपार निवासी समाजसेवी कुंदन सिंह शास्त्री और जीएस नेगी ने बताया कि कौशल्या अन्य युवाओं के लिए भी प्रेरणा स्रोत बन गई हैं।

कमरऊ की छात्रा प्रतीक्षा तोमर ने पास की यूजीसी-नेट परीक्षा
गिरिपार क्षेत्र के बड़े गांव कमरऊ की होनहार छात्रा प्रतीक्षा तोमर ने यूजीसी-नेट परीक्षा उत्तीर्ण कर माता-पिता सहित क्षेत्र का नाम रोशन किया है।

छात्रा ने असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा के लिए पात्रता हासिल कर ली है। अब स्क्रीनिंग टेस्ट की तैयारियों में जुट गई है। छात्रा अपने परिजनों के सपनों को साकार करने से बस कुछ कदम दूर है। बता दें कि कमरऊ निवासी छात्रा प्रतीक्षा की प्रारंभिक शिक्षा सतौन से हुई।

12वीं तक की पढ़ाई गुरु नानक मिशन पब्लिक स्कूल पांवटा साहिब से करने के बाद, शिमला सेंट बिड्स कॉलेज से स्नातक तथा एमए हिमाचल प्रदेश विवि से उत्तीर्ण की है।

छात्रा के पिता सुरेश तोमर रावमापा गोरखूवाला में अर्थशास्त्र (इक्नोमिक्स)के प्रवक्ता तथा मां सोरतों तोमर रावमापा निहालगढ़ में ग्रेड-टू अधीक्षक पद पर कार्यरत है। प्रतीक्षा का विषय मनोविज्ञान ( साइकोलॉजी) रहा है।