Oct 18, 2024
Latest News

विकास: दून के चाय बागान में ट्विन सिटी, पिथौरागढ़ में फिल्म सिटी, सहसपुर में बनेगी साइबर सिटी

Uttarakhand: दून के चाय बागान में ट्विन सिटी, पिथौरागढ़ में फिल्म सिटी, सहसपुर में बनेगी साइबर सिटी

न्यूज़ देशआदेश

 

सार

शहरों पर लगातार बढ़ रहे आबादी के बोझ को कम करने के लिए सरकार ने प्रदेश में नए शहर बसाने के लिए 20 स्थानों का चयन किया गया था। इनमें से 10 का चयन किया गया।

 

दून के चाय बागान में ट्विन सिटी तो पिथौरागढ़ के निकट नैणी-सैंणी में फिल्म सिटी बनाई जाएगी। सरकार ने प्रदेश में ऐसे आठ स्थानाें का चयन किया गया है, जहां नए शहर बसाए जाने हैं। निजी सहभागिता से ये शहर बसाए जाएंगे।

 

शहरों पर लगातार बढ़ रहे आबादी के बोझ को कम करने के लिए सरकार ने प्रदेश में नए शहर बसाने के लिए 20 स्थानों का चयन किया गया था। इनमें से 10 का चयन किया गया। अब तक इनमें से आठ का चयन कर प्राथमिक सर्वेक्षण कराया जा चुका है। यूएस की एजेंसी मैकेंजी की मदद से इन स्थानों पर नए शहर की सभी संभावनाओं को तलाश किया जा रहा है।

 

शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि पराग फार्म के सिटी के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्र से 1000 करोड़ मदद की मांग की है। उन्होंने कहा कि सभी नए शहरों को बसाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इस दिशा में काम तेज कर दिया गया है।

 

निजी सहभागिता से होगा विकास

सरकार ने तय किया है कि जो भी टाउनशिप चुनी जाएगी, वहां सरकार पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करके देगी। निजी सहभागिता से ये शहर व टाउनशिप विकसित किए जाएंगे।