Sep 16, 2024
HIMACHAL

9 की मौत, 104 करोड़ रुपये का नुकसान, अगले पांच दिन बारिश का पूर्वानुमान

9 लोगों की मौत, 104 करोड़ रुपये का नुकसान, अगले पांच दिन बारिश का पूर्वानुमान

हिमाचल में प्रशासनिक फेरबदल, नौ IAS और नौ HPAS अफसरों के बदले विभाग

देशआदेश

हिमाचल प्रदेश में 24 जून को मानसून ने दस्तक दी थी। भारी बारिश के कारण अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 14 घायल हुए हैं। चार घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त जबकि 28 आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। प्रधान सचिव राजस्व और आपदा प्रबंधन ओंकार चंद शर्मा ने बताया कि अनुमानित नुकसान लगभग 104 करोड़ रुपये है।

 

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के वैज्ञानिक संदीप कुमार शर्मा ने बताया कि अगले 5 दिनों तक प्रदेश में बारिश की संभावना है। कुछ जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी है। आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। जून में औसत से अधिक बारिश की संभावना है।

 

हिमाचल में प्रशासनिक फेरबदल, नौ IAS और नौ HPAS अफसरों के बदले विभाग

सरकार ने नौ आईएएस और नौ एचएएस अफसरों के विभाग बदल दिए हैं। आईएएस रोहन चंद ठाकुर को एचआरटीसी का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है।

प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभाल रहे संदीप कुमार को विशेष सचिव तकनीकी शिक्षा के पद पर नियुक्ति दी गई है। शुभकरण को हिमऊर्जा का कार्यकारी निदेशक और भूपेंद्र अत्री को नगर निगम शिमला का आयुक्त लगाया गया।

सरकार ने नौ आईएएस और नौ एचएएस अफसरों के विभाग बदल दिए। मंगलवार देर शाम कार्मिक विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी की।

 

आईएएस मानसी सहाय को श्रम आयुक्त और निदेशक श्रम का पदभार दिया गया है। निदेशक उद्योग राकेश कुमार प्रजापति को सामान्य निगम उद्योग के निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा। विशेष सचिव पंकज राय से योजना विभाग का अतिरिक्त कार्यभार ले लिया है।

डॉ. अमित कुमार को बिजली बोर्ड में निदेशक कार्मिक और वित्त नियुक्त किया। एडीसी शिमला शिवम प्रताप सिंह को पावर कॉरपोरेशन में निदेशक कार्मिक एवं वित्त और अभिषेक वर्मा को एडीसी शिमला लगाया।

एचएएस अधिकारियों में नगर निगम शिमला के आयुक्त रहे आशीष कोहली को परिवहन प्राधिकरण में सचिव लगाया। हिमिस नेगी को कृषि विपणन बोर्ड में प्रबंध निदेशक, राजीव कुमार-दो को मुख्यमंत्री का अतिरिक्त प्रधान निजी सचिव, नरेश ठाकुर को अतिरिक्त आयुक्त परिवहन, ताशी संडूप को स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा।

अजित कुमार भारद्वाज को हिप्पा के अतिरिक्त निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार, ज्योति राणा को एडीएम शिमला, डॉ. विकास सूद को मिल्कफेड का प्रबंध निदेशक और निशांत ठाकुर को राज्य खाद्य आयोग का सचिव लगाया गया है।