Sep 16, 2024
HIMACHAL

मिड-डे मील में मोटे अनाज (मिलेट्स) को शामिल करने की तैयारी

 

मिड-डे मील में मोटे अनाज (मिलेट्स) को शामिल करने की तैयारी

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्रधानमंत्री पोषण योजना (Prime Minister Nutrition Scheme) के तहत मिड-डे मील में मोटे अनाज (मिलेट्स) को शामिल करने की तैयारी है। ज्वार, बाजरा, सांवा, कोदा, रागी, मक्का, कुट्टू और चौलाई जैसे मोटे अनाज मिड-डे मील में शामिल हो सकते हैं।

राज्य कृषि विभाग (Himachal Agriculture Department) ने इसको लेकर शिक्षा विभाग (Education Department) को एक प्रस्ताव भेजा है।

इस प्रस्ताव में कहा गया है कि मोटे अनाज आधुनिक सुपर फूड हैं। इनके सेवन के क्या लाभ हैं, तो इस बारे में भी विद्यार्थियों को बताया जाए। मिड-डे मील के अलावा स्कूल, कॉलेज व विश्वविद्यालय के हॉस्टल मैस और अस्पतालों में भी इनके प्रयोग के लिए कृषि विभाग ने लिखा है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने मोटे अनाज की पैदावार को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। इसके लिए सभी राज्यों को भी निर्देश दिए गए हैं।

News: भ्रूण हत्या रोकने के लिए CM सुक्खू का बड़ा ऐलान, एक बेटी वाले परिवार को मिलेंगे 2 लाख रुपये

हिमाचल प्रदेश सरकार ने बालिका सुरक्षा योजना के तहत एक बड़ी घोषणा की है। हिमाचल सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इंदिरा गांधी बालिका सुरक्षा योजना के तहत एक बेटी के बाद परिवार नियोजन अपनाने वाले परिवार को अब दो लाख रुपये प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की है।

अभी तक ये 35 हजार रुपये देने का प्रविधान है। वहीं, दो बेटियों के बाद परिवार नियोजन अपनाने पर मिलने वाली प्रोत्साहन राशि को 25 हजार से बढ़ाकर एक लाख रुपये किया जाएगा।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गुरुवार को यह घोषणा होटल होलीडे होम शिमला में की। यहां गर्भधारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक (पीसी एंड पीएनडीटी) अधिनियम 1994 के तहत दो दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यशाला शुरू हुई।