Sep 8, 2024
HIMACHAL

राशन कार्डों की E-KYC करवाने की तारीख बढ़ी

राशन कार्डों की ई-केवाईसी करवाने की तारीख बढ़ी, जानें किस दिन तक करवा सकते है अप्लाई

देशआदेश मीडिया

 

हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड धारक अब 31 जनवरी तक ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसे 31 दिसंबर से बढ़ाकर 31 जनवरी कर दिया गया है।

19.30 लाख राशन कार्ड धारकों के तहत करीब 74 लाख लोगों में से 75 प्रतिशत यानी करीब 55 लाख लोगों की ही अभी तक ई-केवाईसी हो सकी है। खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभाग ने ई-केवाईसी न करवाने वालों को तभी राशन देने को कहा है कि जब तक वे ई-केवाइसी नहीं करवाते हैं।

31 जनवरी तारीख करने के दिए निर्देश

खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने 31 जनवरी तक बढ़ाने को लेकर सभी को निर्देश जारी कर दिए हैं। 31 जनवरी तक जो ई-केवाईसी नहीं करवाता है तो स्थाई तौर पर उनके नाम को ब्लॉक कर दिया जाएगा। हर राशन कार्ड पर दर्ज व्यक्ति की ई-केवाईसी होना अनिवार्य है।

जिससे पात्र लोगों को ही सस्ता राशन मिल सके। माना जा रहा है कि बहुत से लोगों की मृत्यु होने के बाद भी उनके नाम को राशनकार्ड से नही हटाया गया है। ऐसे में सही आंकड़ा सरकार और विभाग के पास हो इसलिए ई-केवाईसी की जा रही है। आधार कार्ड से राशन कार्ड को लिंक किया गया है जिसके आधार पर लोगाें को सस्ता राशन दिया जा रहा है।

दो लाख लोगों को किया ब्लॉक नहीं मिलेगा राशन

दो लाख लोगों के नाम ई-केवाईसी न करने के कारण ब्लॉक कर दिए हैं। ऐसे में उन्हें राशन मिलना बंद हो गया है। इन दो लाख लोगों को तभी राशन मिलेगा जब ई-केवाईसी करवाते हैं।

 

ई-केवाईसी करवाने की तिथि को 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है। अब स्थाई तौर पर ब्लॉक कर दिए जाएंगे। अभी दो लाख लोगों के नाम अस्थाई तौर पर ब्लॉक किए हैं। इनमें वह लोग भी शामिल हैं जो बीते चार माह से राशन नहीं ले रहे थे।