Sep 8, 2024
CRIME/ACCIDENTLOCAL NEWS

दही, तिल तेल और इमली समेत 13 खाद्य पदार्थों के सैंपल फेल,कारोबारियों को नोटिस जारी

 

खाद्य सुरक्षा विभाग ने पांवटा साहिब और धौलाकुआं क्षेत्र में छापेमारी, जांच के लिए भेजे कई नमूनों के सैंपल

न्यूज़ देश आदेश पांवटा साहिब

जनपद सिरमौर में दही, तिल का तेल और इमली सहित पौष्टिक औषधीय पदार्थों के कुल 13 सैंपल फेल हो गए हैं। इसको लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग ने ऐसे कारोबारियों को नोटिस जारी कर दिए हैं। जल्द ही मामले अदालत भेजे जाएंगे।

उधर, खाद्य सुरक्षा विभाग ने जिले के अन्य स्थानों पर भी छापामारी शुरू कर दी है। बुधवार को पांवटा साहिब और धौलाकुआं क्षेत्र में विभाग के सहायक आयुक्त डॉ. अतुल कायस्थ की अगुवाई में टीम ने धड़ाधड़ छापे मारे। शाम तक विभाग ने आठ खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए हैं, जिन्हें कंडाघाट प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा जा रहा है।

जानकारी के अनुसार खाद्य सुरक्षा विभाग ने पिछले डेढ़ माह के भीतर औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब, पांवटा साहिब और नाहन क्षेत्र में अलग-अलग खाद्य पदार्थों के 41 सैंपल लेकर प्रयोगशाला को भेजा था, जिनमें 26 की रिपोर्ट विभाग को मिल चुकी है। इनमें 13 सैंपल फेल हुए हैं। इसमें दही का सैंपल, इमली और तिल का तेल मिस ब्रांडेड पाया गया है। इसके साथ-साथ पौष्टिक औषधीय (न्यूट्रास्यूटिकल) पदार्थों के सात सैंपल भी मिस ब्रांडेड मिले।

अभी विभाग को 41 सैंपलों में से 15 की रिपोर्ट का इंतजार है। लिहाजा, अंदाजा लगाया जा सकता है कि खाद्य पदार्थों से जुड़े कारोबारी किस तरह लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं।

यहां तक कि न्यूट्रास्यूटिकल निर्माता भी रेपर में दर्शायी गई मात्रा के अनुसार कसौटी पर खरा नहीं उतर रहे। किसी में ज्यादा कलर का इस्तेमाल किया गया है। कई पदार्थ खाने लायक नहीं। इसको लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग ने कारोबारियों को नोटिस भेज दिए हैं। इसके बाद नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

खाद्य सुरक्षा विभाग सिरमौर के सहायक आयुक्त डॉ. अतुल कायस्थ ने बताया कि 41 सैंपलों में से 26 की रिपोर्ट उन्हें मिल चुकी है। इनमें से 13 सैंपल फेल हैं। 15 की रिपोर्ट का इंतजार है। उन्होंने कहा कि विभाग ने ऐसे कारोबारियों को नोटिस जारी कर दिए हैं। जल्द ही चालान अदालत में पेश किए जाएंगे

 

Originally posted 2021-10-06 22:27:12.