Sep 8, 2024
POLITICAL NEWS

सियासी संकट से अभी भी उभर नहीं पाई सुक्खू सरकार

 

सियासी संकट से अभी भी उभर नहीं पाई सुक्खू सरकार, लोकसभा चुनावों की तैयारियों में पिछड़ी

न्यूज़ देशआदेश

 

राज्यसभा चुनावों में हार के बाद हिमाचल में पैदा हुए सियासी संकट से राज्य की कांग्रेस सरकार अभी पूरी तरह से उभर नहीं पाई है।

कांग्रेस के 6 विधायक के बागी होने व 3 निर्दलीयों के साथ छोड़ने के बाद बाद सरकार अपना कुनबा संभालने में जुटी हुई है।

इन सबके बीच लोकसभा चुनावों की तैयारियों में पार्टी पिछड़ती नजर आ रही है। अभी तक टिकट आबंटन होना तो दूर, प्रदेश चुनाव समिति की बैठक भी नहीं हुई है।

स्‍क्रीनिंग कमेटी को भेजे गए नाम

कांग्रेस पार्टी के पास टिकट के लिए जो आवेदन आए हैं उसकी छंटनी प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में की जानी है। जिसके बाद यह नाम स्क्रीनिंग कमेटी को नाम भेजे जाते हैं। यह सारी प्रक्रिया अभी रूकी हुई है। हालांकि स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष शिमला आकर चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं से मिलकर उनकी राय जान चुके हैं।

 

दूसरी तरफ पार्टी ने टिकट को लेकर अपने स्तर पर एक सर्वे भी करवाया है। चुनावी तैयारियों को जिला व प्रदेश स्तर पर कोई बैठकें भी नहीं हो पा रही है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी, जिला कांग्रेस कमेटी के अलावा अन्य विभागों में भी चुनावी तैयारियों को लेकर कोई कार्य नहीं हो रहा है। पार्टी को इसका खामियाजा लोकसभा चुनावों में भुगतना पड़ सकता है।

प्रदेश चुनाव समिति की बैठक जल्द

कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों लड़ने के इच्छुक नेताओं से आवेदन मांगे थे। चारों संसदीय क्षेत्र से 36 लोगों ने टिकट के लिए आवेदन किए हैं। जल्द ही चुनाव समिति की बैठक आयोजित होगी। स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भगत चरण दास ने टिकट लड़ने के इच्छुक नेताओं से वन टू वन बातचीत की थी। इस पर उनकी राय जानी गई थी। पार्टी ने टिकटों को लेकर अपने स्तर पर एक सर्वे भी करवाया है। प्रदेश के चारों संसदीय क्षेत्रों से 36 नेताओं ने टिकट मांगा है।

 

प्रत्याशी की घोषणा जल्द: सुक्खू

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से तैयार है।

कांग्रेस पार्टी आलाकमान जल्द ही चारों सीटों पर प्रत्याशियों की सूची जारी करेगी।

प्रदेश कांग्रेस सरकार के 15 महीने के कार्यकाल में जो विकासात्मक कार्य किए गए हैं उसको लेकर सरकार जनता के बीच में जाएगी।

कांग्रेस ने चुनावों में जो गारंटियां दी थी उनमें से 5 गारंटियों को पूरा कर दिया गया है। चारों सीटों पर कांग्रेस जीत हासिल करेगी।