Sep 16, 2024
BUSINESS

हिमाचल में दिवाली की धूम: रंगबिरंगी रोशनी में नहाए शहर, जगमगा उठे घर, आतिशबाजी भी हुई

हिमाचल में दिवाली की धूम: रंगबिरंगी रोशनी में नहाए शहर, जगमगा उठे घर, आतिशबाजी भी हुई

देश आदेश, शिमला

सार
हिमाचल प्रदेश में भी दिवाली के त्योहार की धूम है। शहरों से लेकर ग्रामीण कस्बों के बाजार दुल्हन की तरह सजे हैं। त्योहार की खुशी में लोगों ने अपनों घरों को भी रंग-बिरंगी रोशनी और फूलों व अन्य सजावटी सामान से सजाया है।

विस्तार
देश के साथ हिमाचल प्रदेश में भी दिवाली के त्योहार की धूम है। शहरों से लेकर ग्रामीण कस्बे दुल्हन की तरह सजे हैं। त्योहार की खुशी में लोगों ने अपनों घरों को भी रंग-बिरंगी रोशनी और फूलों व अन्य सजावटी सामान से सजाया है। रोशनी के पर्व को लोग बड़ी धूमधाम से मनाया। लोगों ने अपने घरों में मिट्टी के दीये भी जलाए। साथ ही अपने घरों को रंग-बिरंगी झालरें और लाइट समेत अन्य सजावटी चीजों से सजाया। इस दौरान लोगों ने जमकर हुई आतिशबाजी भी की। प्रशासन की ओर से लोगों को दिवाली पर आतिशबाजी के इस्तेमाल करने की अपील की गई थी। इसको देखते हुए लोगों ने ग्रीन पटाखों के इस्तेमाल को भी तरजीह दी, ताकि वायु व ध्वनी प्रदूषण को कम किया जा सके।
विज्ञापन

 

प्रदेश की राजधानी शिमला पूरी तरह रंगबिरंगी रोशनी में नहाई हुई नजर आई। सुरक्षित दिवाली मनाने के लिए प्रशासन ने लोगों के लिए एडवाइजरी भी जारी की गई थी, ताकि दिवाली की खुशियों में किसी तरह का खलल न पड़े। जिला प्रशासन ने ने कहा कि पटाखे जलाने का समय रात आठ से 10 बजे तक निर्धारित किया गया। वहीं, अग्निशमन विभाग को दमकल वाहनों को पर्याप्त स्टाफ के साथ 24 घंटे मुस्तैद रखने के निर्देश दिए हैं। पुलिस विभाग भी कानून व्यवस्था बनाए रखने और संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष नजर रखने के लिए पूरी तरह तैयार रही।

सीएम जयराम ने ये कहा

वहीं सीएम जयराम ठाकुर ने प्रदेशवासियों को दीपावली की बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह त्योहार सभी के जीवन में सुख-समृद्धि लाए। हम विकास की राह पर हिमाचल प्रदेश को आगे बढ़ाने में सफल हों ऐसी कामना है। सीएम जयराम ने लोगों से पटाखों का इस्तेमाल कम से कम करने व पर्यावरण का ध्यान रखने की अपील की।

 

Originally posted 2021-11-04 23:44:37.