Sep 8, 2024
Latest News

हिमाचल: रिज टैंक उड़ाने के इनपुट के बाद खदेड़े गए हजारों सैलानी, मचा हड़कंप

हिमाचल: रिज टैंक उड़ाने के इनपुट के बाद खदेड़े गए हजारों सैलानी, मचा हड़कंप

तीन राज्यों की सीमा से लगते पांवटा साहिब में भी पुलिस ने पूरी रात गश्त की और नाके लगाए

न्यूज देश आ देश, शिमला

सार
आतंकी हमले की आशंका के चलते हुई हाईलेवल मीटिंग। सीएम से मंजूरी लेने के बाद 10 मिनट में सभी को हटाया।

पंजाब आईबी से आतंकी हमले की आशंका के इनपुट के बाद नए साल के जश्न के बीच शुक्रवार शाम को अचानक शिमला का रिज मैदान और मालरोड आनन-फानन में खाली करवा दिया गया। मात्र दस मिनट में ही शाम 7:30 बजे जश्न मना रहे हजारों सैलानियों और स्थानीय लोगों को जबरन वहां से हटाया गया। इससे हड़कंप मच गया। इस बीच डॉग स्क्वायड और मेटल डिटेक्टर से चप्पे-चप्पे को पुलिस जवानों ने खंगाला गया। जिला प्रशासन ने पर्यटकों और लोगों को ओमिक्रॉन के खतरे का हवाला दिया।

लेकिन सूत्र बता रहे हैं कि पंजाब से आईबी का रिज के पेयजल टैंक को आतंकियों द्वारा उड़ाने का इनपुट मिला था। इसके बाद हाई लेवल की मीटिंग कर आईबी, पुलिस और अन्य खुफिया तंत्र के अधिकारियों ने सीएम जयराम को इस बारे में ब्रीफ किया। उनकी मंजूरी के बाद रिज को खाली करने का अभियान शुरू हुआ। पुलिस ने धारा 144 लगाकर टैंक के आसपास भारी पुलिस बल तैनात कर दिया है। फिलहाल रात भर किसी को रिज की तरफ जाने की इजाजत नहीं है। बता दें कि नए साल के जश्न को माल रोड और रिज पर सैलानियों का सैलाब उमड़ा हुआ था।

इससे पहले जिला प्रशासन ने नए साल पर पूरी रात पर्यटकों के लिए रिज मैदान खुला रखने कर बात कही थी। प्रशासन की कार्रवाई का पहले लोगों को भरोसा नहीं हुआ, लेकिन देखते ही देखते पुलिस ने रिज के सभी एंट्री प्वाइंट बंद कर लोगों को यहां से हटाने के लिए जबरदस्ती शुरू कर दी। चंद मिनटों में ही रिज पर सन्नाटा पसर गया। धारा 144 लगने की घोषणा करते हुए पुलिस ने माइक से सैलानियों को अपने-अपने होटलों में जाने के लिए कह दिया। अगले दस मिनट में ही पुलिस की कई टीमें रिज मैदान पहुंच गईं।

सैलानियों के पूछने पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने ओमिक्रॉन का हवाला दिया। इसी बीच पुलिस ने रिज पर लगे कूड़ेदान, गमलों आदि की चेकिंग शुरू कर दी, जिसे अफसरों ने रूटीन चेकिंग बताया। रिज के एंट्री गेट पर मेटल डिटेक्टर गेट लगा दिए गए। बाद में मालरोड भी खाली करवाया दिया गया। जिला प्रशासन ने शाम 8:40 बजे शहर की दुकानें बंद करने के आदेश जारी कर दिए। इससे जो लोग रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खा रहे थे, उन्हें भी यहां से आनन-फानन हटना पड़ा।

डीसी, एसपी बोले, ओमिक्रोन के खतरे के चलते हटाए लोग
उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने कहा कि ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए रिज और मालरोड से लोग हटाए गए हैं। दिन में भी इन जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग नहीं थी। ऐसे में अब सख्ती करनी पड़ी है। पुलिस अधीक्षक मोनिका ने भी उक्त कार्रवाई के लिए ओमिक्रोन के खतरे का हवाला दिया।

सीएम और राज्यपाल की सुरक्षा बढ़ाई, मंत्रियों की कोठियों के बाहर पुलिस तैनात

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसके अलावा मंत्रियों को भी सुरक्षा दी गई है। मंत्रियों की कोठियों के बाहर पुलिस तैनात कर दी गई है।

 

वहीं तीन राज्य हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सीमा से लगता हिमाचल प्रदेश का प्रवेश द्वार पांवटा साहिब में भी डीएसपी पांवटा बीर बहादुर के नेतृत्व में वर्ष 2021 की बिदाई तथा
नव वर्ष 2022 के आगमन को लेकर को पांवटा साहिब अनुमंडल में पूरी रात पुलिस ने गश्त की और जगह-जगह नाके लगाए।

विश्वकर्मा चौक, परशुराम चौक, महादेव चौक और गोंदपुर, बेहराल और गोबिंदघाट बैरियर ने हर वाहन की जांच की। इसके अलावा माजरा चौक, गिरिपार पुरुवाला चौक , सिंघपुरा, खोदरी माजरी बैरियर से लेकर रामपुर घाट, राजबन, शिलाई बाजार आदि विभिन्न क्षेत्रों में कड़कती ठंड के बीच पुलिस गश्त में जुटी रही।

 

Originally posted 2021-12-31 22:42:39.