Jun 17, 2024
Latest News

मौसम: हिमाचल में आठ व नौ फरवरी को कई स्थानों पर बारिश-बर्फबारी के आसार ।

मौसम: हिमाचल में आठ व नौ फरवरी को कई स्थानों पर बारिश-बर्फबारी के आसार ।

प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय कई भागों में छह से 10 फरवरी तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान

न्यूज देशआदेश, शिमला

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय कई भागों में छह से 10 फरवरी तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। वहीं, मनाली स्थित हिम और हिमस्खलन अध्ययन प्रतिष्ठान (सासे) ने प्रदेश के पांच जिलों लाहौल-स्पीति, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और शिमला में हिमखंड गिरने का अलर्ट जारी किया है।

शिमला में फिर बारिश बर्फबारी की संभावना।

हिमाचल प्रदेश में फिर बारिश-बर्फबारी की संभावना जताई गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय कई भागों में छह से 10 फरवरी तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। आठ व नौ फरवरी को कई स्थानों पर बारिश-बर्फबारी के आसार हैं।

वहीं मैदानी भागों के लिए अंधड़ चलने का येलो अलर्ट है। वहीं आज राजधानी शिमला में धूप खिलने के साथ हल्के बादल भी छाए हैं।

उधर, कुल्लू और लाहौल-स्पीति जिले के साथ हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में हुई भारी बर्फबारी के बाद हिमखंड गिरने का खतरा भी बढ़ गया है। मनाली स्थित हिम और हिमस्खलन अध्ययन प्रतिष्ठान (सासे) ने प्रदेश के पांच जिलों लाहौल-स्पीति, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और शिमला में हिमखंड गिरने का अलर्ट जारी किया है। सासे ने पांच जिलों की पांच रेंजों में आने वाले दिनों में यह खतरा जताया है।

 

इन रेंजों के 24 से ज्यादा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां कभी भी हिमखंड गिर सकते हैं। इनमें कुल्लू के खनाग-जलोड़ी दर्रा से सोझा, सोलंगनाला, सोलंग, धुंधी, नेहरूकुंड, ब्यासकुंड, अटल टनल के साउथ व नोर्थ पोर्टल, कोकसर, छतडू, बातल, काजा, ताबो, समदो, कल्पा, कड़छम, सांगला, छितकुल, नारकंडा से ठियोग, सिस्सू, तांदी, केलांग, दारचा, जिंगजिंगबार, बारालाचा, सरचू, लाचूंगला, त्रिलोकीनाथ, उदयपुर, किलाड़ तथा मणिमेहश शामिल है। उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहा कि सासे ने प्रदेश के पांच जिलों की पांच रेंजों में हिमखंड की चेतावनी जारी की है। इन रेंजों के आसपास लोगों को न जाने की अपील की गई है, ताकि हिमखंड गिरने से कोई जानमाल का नुकसान न हो।