Jul 27, 2024
LOCAL NEWS

अभियान:वन विभाग ने 15 अप्रैल से शुरू हो रहे फायर सीजन की तैयारी को लेकर कसी कमर

जागरूकता अभियान:वन विभाग ने 15 अप्रैल से शुरू हो रहे फायर सीजन की तैयारी को लेकर कसी कमर

22 मार्च से 27 मार्च तक नाग देवता मंदिर परिसर में क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन, 16 टीमें लेगी भाग:DFO

न्यूज़ देशआदेश

वन मण्डल पांवटा ने 15 अप्रैल से 30 जून तक चलने वाले फायर सीजन की तैयारी शुरू कर दी है। पतझड़ सीजन व
सीमावर्ती क्षेत्र में जंगल को आग से बचाने तथा सरंक्षण के लिए खेल प्रतियोगिता के माध्यम से लोगों को जागरूकता अभियान चलाएगा। इसके लिए जंगल से सट्टे गांव, उपगांव के लोगों को जागरूक किया जाएगा। खास कर युवाओं को।

जानकारी के अनुसार भगानी आरओ बस्ती राम, वन रक्षक प्रवीण आदि ने बताया कि पांवटा वन मण्डल ने नई पहल शुरू की है। 15 अप्रैल से फायर सीजन शुरू होने के संदर्भ में वन मण्डल पांवटा की ओर से जागरूकता अभियान के तहत नाग देवता मंदिर अंबिवाला-सालवाला में क्रिकेट का टूर्नामेंट का आयोजन शुरू किया जा रहा है। जिसमें आसपास जंगल क्षेत्र के नव युवक मण्डलों , क्लबों की 16 टीमें भाग लेगी।

प्रतियोगिता का शुभारंभ एंट्री फीस के 22 मार्च से शुरू होकर 27 मार्च तक चलेगा। जिसमें विजेता टीम को 11000 तथा उपविजेता को 5100 रुपए नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा खेल एवं जागरूकता शिविर में भाग लेने वाले सभी सदस्यों को वन विभाग की ओर से एक-एक टी-शर्ट भी भेंट की जाएगी।

उधर, डीएफओ कुनाल अंगरीश ने पुश्टि करते हुए कहा कि खेल प्रतियोगिता के साथ सभी युवाओं को जागरूक किया जाएगा। पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने में पेड़-पौधों व वनों की अहम भूमिका है। ऐसे में युवाओं को वन संपदा को आग व अन्य नुकसान से बचाने के लिए जागरूकता जरूरी है।

गर्मी का मौसम आ गया है पतझड़ रीत शुरू हो गई है। आग लगने की घटनाएं भी शुरू हो जाती है। ऐसे में जब भी कहीं जंगल में आग लगे तो उसे बुझाने में ग्रामीण के युवा लोग वन विभाग को तुरंत सूचना एवं सहयोग करें।

जंगल में आग लगने पर न केवल वन संपदा बल्कि वन्यजीवों की भी हानि होती है। कभी – कभी तो इस आग की चपेट में घरेलू मवेशी भी आ जाते हैं।

वहीं डीएफओ ने लोगों से अपील की कि जंगल में कोई भी व्यक्ति जलती हुई बीड़ी व सिगरेट न फेंके। जंगल में मवेशी चराने वाले धूम्रपान न करें। जंगल के किनारे के किसान अपने खेतों में आग कत्तई न जलाएं।