Jun 18, 2024
LOCAL NEWS

जनजातीय मुद्दे पर सभी शर्तें पूरी, जल्द गृह मंत्री से मिलूंगा:सीएम

 

सीएम के प्रयासों और आश्वासन से
उम्मीद की नई किरण जगी:केंद्रीय हाटी समिति

न्यूज़ देश आदेश

गिरीपार को जनजातीय घोषित करने को लेकर सभी शर्तें पूरी कर ली हैं। इस बारे में एक बार फिर प्रतिनिधिमंडल के साथ गृहमंत्री से मिलूंगा। यह बात मुख्यमंत्री ने कही।

जयराम ठाकुर के खुद गिरिपार मुद्दे की पैरवी करने से हाटी क्षेत्र के लोगों में उम्मीद की नई किरण जग गई है। कई दशकों से इस मुद्दे को केवल चुनावी मुद्दे के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। राज्य सरकार से सभी शर्तों और औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद केंद्र सरकार और संबंधित विभाग को भेजा गया है। इस मुद्दे को लेकर सीएम ने शीघ्र एक प्रतिनिधिमंडल के साथ गृह मंत्री और रजिस्ट्रार जनरल से मिलने की बात कही। गिरिपार क्षेत्र के संघर्षरत लोग इस बारे में महाखुमलियों से अपने हक की जंग को तेज करने का पहले ही ऐलान कर चुके हैं। अब मुख्यमंत्री के इस मुद्दे पर गंभीर प्रयास से इस मुद्दे की जंग अभी नहीं तो फिर कभी नहीं की स्थिति में पहुंच गई है।

वीरवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कफोटा में जनसभा में संबोधन के दौरान जैसे ही हाटी क्षेत्र मुद्दे की बात शुरू की, उसी वक्त नए जोश से लबरेज युवाओं और हाटी पदाधिकारियों के चेहरे पर चमक नजर आई। मुख्यमंत्री ने कहा कि हाटी समुदाय का मुद्दा गंभीरता से उठाया जा रहा है। सभी शर्तों को पूरा कर दिया है। वे खुद इस मुद्दे को एक बार गृह मंत्री और रजिस्ट्रार जनरल से उठा चुके हैं। पड़ोसी राज्य उत्तराखंड के जौनसार बाबर को ये दर्जा दशकों पहले मिल चुका है। एक जैसी भौगोलिक, सामाजिक, खान-पान, रहन-सहन, रीति-रिवाजों के बावजूद गिरिपार क्षेत्र अब तक वंचित रहा है।

सीएम ने कहा कि अब शीघ्र ही इस मुद्दे को लेकर फिर से गृह मंत्री और आरजीआई से मिलेंगे। केंद्रीय हाटी समिति अध्यक्ष डॉ. अमीचंद और महासचिव कुंदन सिंह शास्त्री, कोषाध्यक्ष अत्तर सिंह नेगी का कहना है कि सीएम जयराम ठाकुर प्रयासों और आश्वासन से नई उम्मीदें जगी हैं। क्षेत्र में इस मुद्दे को लेकर हर वर्ग गंभीर है।