Oct 18, 2024
LOCAL NEWS

26.74 करोड़ से चकाचक होगी पांवटा विस क्षेत्र की चार सड़कें

26.74 करोड़ से संवरेंगी पांवटा विधानसभा क्षेत्र की चार सड़कें

न्यूज़ देशआदेश

पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र की चार सड़कें जल्द ही चकाचक होंगी। इसके लिए नाबार्ड के तहत 26.74 करोड़ की राशि मंजूर हो गई है। इन सड़कों की हालत सुधरने से इलाके के डेढ़ दर्जन छोटे-बड़े गांवों की 14000 से अधिक की आबादी को लाभ मिलेगा।

 

इस राशि से इन सड़कों की हालत सुधारने के साथ पुलियों का भी निर्माण होगा। जल्द ही इसके लिए टेंडर आमंत्रित कर लोक निर्माण विभाग कार्य शुरू करवाएगा। नाबार्ड से मंजूरी मिलने पर पांवटा साहिब के बाता नदी पर नए बने संतोषगढ़ पुल से फतेहपुर गांव तक सवा पांच किलोमीटर पक्की सड़क बनेगी। 8.20 करोड़ लागत की इस सड़क पर बीच में कई पुलियों का भी निर्माण होगा।

इस सड़क के निर्माण से फतेहपुर, पीपलीवाला, पुरुवाला, संतोषगढ़, किरतपुर और भगवानपुर के सैकड़ों लोग लाभान्वित होंगे। दूसरी योजना में देहरादून पांवटा से कालाअंब एनएच-07 मार्ग पर अमरगढ़ से जोहड़ों, क्यारदा, जगतपुर, आईपीएच कॉलोनी माजरा तक करीब पांच किमी पक्की सड़क का निर्माण होगा। इस योजना के लिए नाबार्ड से करीब 5.57 करोड़ बजट को मंजूरी मिल चुकी है। पक्की संपर्क सड़क बनने से उपरोक्त क्षेत्र के सैकड़ों परिवारों को सुविधा मिल सकेगी।

वहीं पांवटा साहिब के गोरखूवाला खोड़ोंवाला में करीब 1.800 किलोमीटर पक्का संपर्क मार्ग बनेगा। इसके लिए 3.54 करोड़ बजट की मंजूरी मिली है। इस मार्ग के पक्का होने से गोरखूवाला, दुधवा व खोड़ोंवाला के आसपास गांव को सुविधा मिलेगा।

चौथी योजना आंजभोज क्षेत्र के राजपुर से कुलथीना नावी मार्ग के लिए मंजूर हुई है। इस योजना को नाबार्ड से 9.44 करोड़ राशि मंजूर होने पर राजपुर से कुलथीना तक करीब 6.40 किमी मार्ग पक्का होगा।

लोक निर्माण विभाग पांवटा साहिब वरिष्ठ अधिशाषी अभियंता केएल चौधरी ने बताया कि नाबार्ड से पांवटा विस क्षेत्र के तहत चार सड़कों के बजट को मंजूरी मिली है। अब शीघ्र इन योजनाओं के लिए टेंडर समेत सभी औपचारिकताओं को पूरा करवा कर काम शुरू करवाया जाएगा।