Jun 17, 2024
Agriculture

बरसाती खड्ड के पानी का रुख किसानों के खेतों की ओर, 30 लाख का नुकसान

बरसाती खड्ड के पानी का रुख किसानों के खेतों की ओर, 30 लाख का नुकसान

देशआदेश

पांवटा साहिब। शनिवार को मिश्रवाला पंचायत में बारिश ने भारी तबाही मचाई। धान की फसल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया, जहां बरसाती खड्ड के पानी का रुख किसानों के धान के खेतों की ओर मुड़ गया।

इससे कुछ समय के लिए बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। खेतों में पानी के तेज बहाव से 240 बीघा जमीन पर लगाई गई धान की फसल पूरी तरह तबाह हो गई। इससे किसानों को 30 लाख रुपये से अधिक नुकसान हुआ है।

यही नहीं, तेज पानी के साथ आया मलबा लोगों के घरों में घुस गया। जिससे सामान को क्षति पहुंची।

सूचना मिलते ही एसडीएम विवेक महाजन और तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री टीम के साथ प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचे। उन्होंने प्रभावित परिवारों को 70 हजार रुपये की फौरी सहायता प्रदान की। प्रशासन ने स्थानीय पटवारी को क्षति रिपोर्ट तैयार कर जल्द भेजने के निर्देश जारी किए हैं।

प्रशासन को सूचना देने पर एसडीएम, तहसीलदार, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता समेत अधिकारियों की टीम प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया। जिन घरों में पानी और मिट्टी घुसने से क्षति पहुंची, उनको 70 हजार फौरी सहायता राशि मौके पर ही प्रदान की गई है।

एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने कहा कि बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा होने से मिश्रवाला पंचायत सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है। मिश्रवाला और आसपास क्षेत्रों में करीब 240 बीघा भूमि पर बरसाती खड्ड के पानी से 30 लाख रुपये की क्षति का अनुमान है।

हालांकि, स्थानीय पंचायतों के पटवारी से क्षति रिपोर्ट पहुंचने पर वास्तविक क्षति का पता चल सकेगा। बरसात का पानी सात घरों में भी घुसने से क्षति हुई है। इन परिवारों को मौके पर ही फौरी सहायता प्रदान कर दी गई है।