Sep 8, 2024
EDUCATIONLOCAL NEWS

श्री गुरु गोविन्द सिंह जी महाविद्यालय पांवटा साहिब में सात दिवसीय एन.एस.एस वार्षिक शिविर

 

श्री गुरु गोविन्द सिंह जी महाविद्यालय पांवटा साहिब में सात दिवसीय एन.एस.एस वार्षिक शिविर:प्रो रीना चौहान

न्यूज़ देश आदेश पांवटा साहिब

श्री गुरु गोविन्द सिंह जी राजकीय  महाविद्यालय पांवटा साहिब में राष्ट्रीय सेवा योजना (एन. एस. एस ) के दिनांक 03/09/21 से लेकर 09/09/21 तक चलने वाले सात दिवसीय विशेष वार्षिक शिविर का शुभारम्भ किया गया,  जिसमें महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो वीणा राठौर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

सर्वप्रथम प्राचार्या द्वारा कॉलेज परिसर में ध्वजारोहण किया गया ।  बहुउद्देशीय हॉल में डॉ वीणा राठौर ने माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन किया। महाविद्यालय की छात्रायों द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गयी।

कार्यक्रम अधिकारी प्रो रीना चौहान ने सभी का स्वागत करते हुए बताया कि इस शिविर में कुल 70 स्वंयसेवी भाग ले रहें हैं।

बता दें कि यह शिविर “प्लास्टिक मुक्त हो शहर हमारा” थीम पर आधारित हैं जिसके अंतर्गत इकाई पांवटा शहर तथा अमरकोट और कुंज मतरालिओं में फैले प्लास्टिक को इकठ्ठा करके पाली ब्रिक्स बनाई जाएगी . अपने संबोधन में डॉ वीणा राठौर ने स्वयंसेवियों को अहम् मुक्त व समाज-सेवा की भावना से व पूर्ण रूप से अनुशासित रहकर शिविर लगाने के लिए प्रेरित किया I

प्रो. रीना चौहान ने राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा सत्र 2020-21 में किये गये कार्यों की विस्तृत रिपोर्ट प्रोजेक्टर द्वारा प्रस्तुत की।

इस शिविर के दौरान तय की गई दिनचर्या को सभा में रखा उन्होंने बताया कि शिविर के दौरान आर्ट ऑफ़ लिविंग व् योगाभ्यास , परेड, श्रमदान, रिसौर्स पर्सन सेशन, खेल व सांस्कृतिक कार्यक्रम इत्यादि गतिविधियां की जाएगी।

शिविर के पहले दिन बतौर रिसोर्स पर्सन डॉ नीना सबलोक, डायरेक्टर ऑफ़ सन फार्मास्युटिकल्स तथा प्रेसिडेंट रोटरी सखी, पांवटा साहिब ने विद्यार्थिओं को कैलोरी और पोषण के बीच के अंतर को स्पष्ट कर संतुलित आहार के बारे में बताया. डॉ नीना सबलोक ने एन० एस० एस० यूनिट के सहयोग से 10 सितम्बर को कॉलेज परिसर में रक्त दान शिविर लगाने का प्रस्ताव रखा जिसे इकाई ने सहज स्वीकार किया. प्रो० रिंकू अग्रवाल प्रोग्राम ऑफिसर ने डॉ नीना सबलोक और उनकी टीम का धन्यवाद किया, जिन्होंने नव युवाओं को उनकी सेहत के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया।

शिविरार्थियों ने पहले दिन भोजनपरान्त महाविद्यालय परिसर की सफाई की शुरुआत की । तत्पश्चात “प्लास्टिक मुक्त पर्यावरण” पर पोस्टर मेकिंग कम्पटीशन आयोजित किया गया. शाम को चाय के साथ साथ स्वंयसेवकों ने अपने अपने समूह की मीटिंग की व् आपस में टीम स्पर्धा को कायम रखने का संकल्प लिया. राष्ट्र गान के साथ शिविर के पहले दिन का समापन हुआ.
_____________________________________________________________________________

 

Originally posted 2021-09-04 09:29:20.