Oct 18, 2024
HIMACHAL

दानी लोग डेबिट, क्रेडिट कार्ड, नेटबैंकिंग, क्यूआर कोड, यूपीआई से कर सकेंगे दान

Aapda Rahat Kosh: दानी लोग डेबिट, क्रेडिट कार्ड, नेटबैंकिंग, क्यूआर कोड, यूपीआई से कर सकेंगे दान

देशआदेश

हिमाचल प्रदेश में दानी लोग डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, क्यूआर कोड और यूपीआई जैसी विभिन्न भुगतान विधियों का उपयोग कर कहीं से भी इस आपदा राहत कोष-2023 में अंशदान कर सकेंगे। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने रविवार को हिमाचल प्रदेश के आपदा प्रभावित लोगों की सहायता के उद्देश्य से एक डिजिटल प्लेटफार्म को शुरू करते हुए आपदा राहत कोष-2023 वेबसाइट लांच की।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल में भारी बारिश के कारण आई विपदा से प्रदेश को उबारने के लिए देश और विदेश से लोगों ने सहायता करने की इच्छा व्यक्त की है। लोग सुविधाजनक तरीके से सहायता राशि उपलब्ध करवा सकेंगे। इसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी और गवर्नेंस विभाग ने एक पारदर्शी वेब लिंक विकसित किया है। इस लिंक से कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन अंशदान कर सकता है और अपने मोबाइल डिवाइस पर रसीद प्राप्त कर सकता है।

 

उन्होंने कहा कि निर्बाध लेनदेन सुनिश्चित करने के लिए इस प्रणाली को कई भुगतान गेटवे के साथ एकीकृत किया गया है। इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार सूचना प्रौद्योगिकी एवं नवाचार गोकुल बुटेल, डिजिटल टेक्नोलॉजी एवं गवर्नेंस विभाग के सचिव डॉ. अभिषेक जैन, निदेशक मुकेश रेपस्वाल एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

विदेशी दानकर्ताओं के लिए भी शुरू होगी सुविधा
मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि अगले कुछ दिनों में विदेशी दानकर्ताओं के लिए ऑनलाइन दान की सुविधा उपलब्ध करवाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने आपदा राहत कोष-2023 में योगदान करने के लिए विभिन्न कर्मचारी संगठनों और व्यक्तियों के प्रति आभार भी जताया।