Oct 22, 2024
Latest News

दिवाली पर स्पेशल बसों में ऑनलाइन सीटें भी बुक करवा सकेंगे

दिवाली पर स्पेशल बसों में ऑनलाइन सीटें भी बुक करवा सकेंगे, जानें सारी डिटेल

 

त्योहारी सीजन में यात्रियों की सुविधा के लिए एचआरटीसी 29 और 30 अक्तूबर को अतिरिक्त बसों का संचालन करेगा। दिल्ली और चंडीगढ़ से 120 अतिरिक्त बसें प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए चलेंगी। उसके बाद दिवाली के अगले दिन ये बसें दिल्ली और चंडीगढ़ के लिए रवाना होंगी। पहली बार इन अतिरिक्त बसों में यात्री सीटों की बुकिंग ऑनलाइन कर सकेंगे। किस रूट पर कितने बजे कौन सी अतिरिक्त बस रवाना होगी, इसकी जानकारी निगम के कंट्रोल रूम पर उपलब्ध होगी। प्रदेश के भीतर और बाहरी राज्यों से इन अतिरिक्त बसों का संचालन किया जाएगा।

त्योहारी सीजन के मद्देनजर लोगों को परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए एचआरटीसी ने खास तैयारी की है। निगम के हर मंडल को अतिरिक्त बसों के संचालन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। दिल्ली से शिमला समेत अन्य क्षेत्रों के लिए अतिरिक्त वोल्वो बसों का भी संचालन होगा। निगम ने अपनी वेबसाइट पर अतिरिक्त बसों की टाइमिंग अपडेट करनी भी शुरू कर दी है। यात्री निगम की वेबसाइट से अतिरिक्त बसों की जानकारी हासिल कर सीटों की बुकिंग करवा सकेंगे।

 

 

यहां करें संपर्क
यात्री निगम के हेल्पलाइन नंबर 1100 के अलावा शिमला कंट्रोल रूम 0177-2656326, चंडीगढ़ 91-172-2668943, दिल्ली 011-23868694, 23863473, 23329122, हरिद्वार 91-1334-222781 पर संपर्क कर अतिरिक्त बसों को लेकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

त्योहारी सीजन को देखते हुए लोगों की सुविधा के लिए अतिरिक्त बसों का संचालन किया जाएगा। यात्री ऑनलाइन इन बसों में सीटों की बुकिंग कर सकेंगे। निगम के हेल्पलाइन नंबर के अलावा कंट्राेल रूम से इन बसों को लेकर जानकारी हासिल की जा सकती है- रोहन चंद ठाकुर, प्रबंध निदेशक, एचआरटीसी

 

 

पुलिस से CID में आने के लिए पहले देना होगा इंटरव्यू, PSO लगने के लिए भी यही प्रक्रिया, जानें

 

 

पुलिस विभाग से सीआईडी (गुप्तचर विभाग) में सेवाएं देने के लिए अब पुलिस अधिकारियों और जवानों के साक्षात्कार होंगे।

 

 

सीआईडी में स्पेशलाइजेशन विंग और इंटेलिजेंस अधिकारी सहित अन्य का पैनल बनाया गया है। ये सीआईडी में आने वाले पुलिस जवानों के इंटरव्यू लेंगे। साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने के बाद ही इन्हें सीआईडी में तैनाती मिलेगी।

 

 

गुप्तचर विभाग में योग्य पुलिस कर्मचारी और अधिकारी आएं, इसके चलते यह व्यवस्था की गई है। सीआईडी आपराधिक मामलों की जांच करती है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री की सिक्योरिटी, मंत्रियों व अन्य उच्च अधिकारियों की सुरक्षा का जिम्मा पीएसओ पर रहता है। ऐसे में सीआईडी में काबिल अधिकारियों और पुलिस जवानों को सिक्योरिटी में लगाया जाता है।

 

सीआईडी का नेतृत्व पुलिस महानिदेशक व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) रैंक का अधिकारी करता है। सीआईडी राज्य पुलिस की एक विशेष जांच शाखा है। यह राज्य सरकार के तहत काम करती है।

 

सीआईडी कोर्ट के आदेशों व राज्य सरकार के कहने पर किसी मामले की जांच करती है।

 

सीआईडी में जाने के इच्छुक रहते हैं अधिकारी व पुलिस कर्मचारी
पुलिस अधिकारी और कर्मचारी सीआईडी में सेवाएं देने के इच्छुक रहते हैं। कई बार नेताओं से सिफारिश करके भी सीआईडी में तैनाती मिलती रही है।

 

 

नेता पसंद के पीएसओ चाहते हैं। लेकिन अगर कुछ गड़बड़ होती है तो बात सीआईडी पर आती है। ऐसे में सीआईडी ने काबिल अधिकारियों व कर्मचारियों को लेने का फैसला लिया है।

 

 

सीआईडी में तैनात अधिकारी व कर्मचारियों की नजरें हर वर्ग पर रहती हैं। इनमें नेता, कारोबारी, भू माफिया, खनन माफिया, ठेकेदार, नशीले पदार्थों के तस्करों आदि पर सीआईडी की नजरें रहती है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *