Oct 18, 2024
LOCAL NEWS

यहां चार दिन खराब रहेगा मौसम, बारिश का अलर्ट जारी

सिरमौर में अगले चार दिन खराब रहेगा मौसम, बारिश का अलर्ट जारी

देशआदेश

 

कृषि विज्ञान केंद्र धौलाकुआं के मौसम विभाग ने किसानों के लिए एड्वायजरी जारी करते हुए कहा कि अगले चार दिन 31 मई तक मौसम खराब रहेगा। इस बीच गरज के साथ बारिश का अलर्ट भी जारी हुआ है। साथ ही अंधड़ की संभावना भी जताई गई है।

 

मौसम विभाग के अनुसार जिला सिरमौर का मौसम अगले चार दिन तक परिवर्तनशील रहेगा। अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी बादल (4-7 ऑक्टा) रहेंगे।

इस बीच जिले में 40 मिलीमीटर बारिश, अधड़ और बिजली चमकने के आसार जताए गए हैं। हवा की गति 8-11 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है। जबकि, वातावरण में सापेक्षिक आर्द्धर्ता 24 से 63 प्रतिशत के बीच रहने का अनुमान है।

इन दिनों अधिकतम तापमान 27 से 30 डिग्री सैल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 से 19 डिग्री सैल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

 

कृषि विज्ञान केंद्र धौलाकुआं के प्रभारी एवं प्रधान वैज्ञानिक डाॅ. पंकज मित्तल और मौसम वैज्ञानिक डाॅ. भीम पारिक ने बताया कि 31 मई तक जिले में मौसम खराब रहेगा। इस बीच अधिकांश स्थानों पर बारिश की प्रबल संभावना है।

उन्होंने कहा कि बारिश की संभावना के चलते किसान खेतों की सिंचाई न करें। इसके साथ-साथ किसी भी कवकनाशी, कीटनाशक अथवा उर्वरक का इस्तेमाल न करें।

उन्होंने कहा कि किसान खेतों में नमी बनाए रखने के लिए मल्चिंग करें। खेत को झाड़ियों आदि से साफ सुधरा रखें। इससे जड़ की वृद्धि में सुधार होता है। पानी की खपत भी बचेगी।

इन दिनों उगाई जा रही टमाटर, शिमला मिर्च और भिंडी जैसी सब्जियों को रोगों से बचाएं। अधिक जानकारी के लिए कृषि विभाग के वैज्ञानिकों से संपर्क करें।