Sep 16, 2024
HIMACHAL

ट्रकों का बढ़ाया मालभाड़ा, प्रति किमी डेढ़ रुपये देने होंगे ज्यादा, वैट बढ़ने के बाद लिया फैसला

ट्रकों का बढ़ाया मालभाड़ा, प्रति किमी डेढ़ रुपये देने होंगे ज्यादा, वैट बढ़ने के बाद लिया फैसला

 

हिमाचल प्रदेश सरकार के डीजल पर वैट तीन रुपये बढ़ाने के दूसरे ही दिन एशिया की सबसे बड़ी ट्रक यूनियन बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ (बीबीएन) और बिलासपुर ट्रक ऑपरेटर सहकारी सभा (बीडीटीएस) ने मालभाड़ा भी बढ़ा दिया।

बीबीएन ने 90 पैसे प्रति किलोमीटर छोटे ट्रक और बड़े ट्रक पर डेढ़ रुपये प्रति किलोमीटर मालभाड़ा बढ़ाया है। शनिवार से नई दरें लागू हो गई हैं

वहीं, बीडीटीएस ने फार्मूले के अनुसार मालभाड़ा 1.41 प्रतिशत बढ़ाया है। बीडीटीएस बढ़ा हुआ मालभाड़ा रविवार सुबह से लागू करेगी। अब सिंगल एक्सेल ट्रक मालभाड़े में करीब 15 पैसे और मल्टी एक्सल ट्रकों पर 13 पैसे प्रति किलोमीटर प्रति टन बढ़ेंगे।

 

बढ़ा हुआ मालभाड़ा लागू होने के बाद सिंगल एक्सेल ट्रक का किराया 10.45 रुपये और मल्टी एक्सल ट्रक का 9.43 रुपये प्रति किलोमीटर प्रति टन हो जाएगा। सभा के महासचिव प्रदीप ठाकुर ने बताया कि सभा में दो प्रकार के ट्रक हैं। तय फार्मूले के अनुसार मालभाड़े में 1.41 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।

 

उधर, ट्रक यूनियन नालागढ़ का बीबीएनआईए से एमओयू हुआ है, जिसके तहत अगर एक रुपये डीजल का दाम बढ़ता है तो छोटी गाड़ी का 30 पैसे और 18 टन उठाने वाली गाड़ी का भाड़ा 50 पैसे प्रति किलोमीटर बढ़ जाएगा।

ट्रक यूनियन के महासचिव डीके कौशल ने बताया कि डीजल के दाम बढ़ने के साथ ही एमओयू के मुताबिक यूनियन ने भाड़ा बढ़ा दिया है। मालभाड़ा बढ़ने से अब भवन निर्माण सामग्री के दाम भी बढ़ेंगे।

वहीं सेब ढुलाई के दाम भी बढ़ाने की मांग उठने लगी है।

उधर, पांवटा साहिब ट्रक यूनियन के अध्यक्ष बलजीत नागरा ने कहा कि प्रदेश चैंबर ऑफ कॉमर्स पांवटा इकाई के साथ शीघ्र बैठक होगी, जिसमें मालभाड़ा डेढ़ रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब बढ़ाने की मांग उठाई जाएगी।