Sep 16, 2024
HIMACHALLOCAL NEWS

हाटी क्षेत्रवासियों में दीपावली पर्व जैसी खुशी का माहौल 

हाटी क्षेत्रवासियों में दीपावली पर्व जैसी खुशी का माहौल

पूर्व ऊर्जा मंंत्री बोले, गिरिपार के लाखों लोगों को लंबे समय बाद हक मिला

लोगों को हाटी मुद्दे पर गुमराह करने वालों के मुंह पर ताले : बलदेव तोमर

न्यूज देशआदेश

पांवटा साहिब।

दशकों के लंबे संघर्ष के बाद गिरिपार क्षेत्र के लोगों को उनका हक मिल सका है। लोकसभा के बाद आज राज्यसभा में भी बिल पारित हो गया है जिससे आज गिरिपार क्षेत्र में दीपावली पर्व जैसी खुशी की लहर है।

कुछ विरोधी ताकतों ने क्षेत्र के लोगों को बहुत गुमराह किया। ऐसी ताकतों को आज जवाब मिल गया है। विधायक पांवटा साहिब ने बुधवार को पत्रकार वार्ता में ये बात कही।

पांवटा के विधायक सुखराम चौधरी ने कहा कि कुछ नेताओं ने अपने राजनीतिक हितों के लिए ओबीसी के लोगों को भी गुमराह करने के प्रयास किए हैं।

पूर्व विधायक बलदेव तोमर ने कहा कि केवल चुनावी लाभ प्राप्त करने के लिए लोगों को गुमराह करने वाले विरोधी नेता व मंत्री महोदय के मुंह पर आज ताले लग गए हैं, जो कहते थे कि ये कभी नहीं हो सकेगा।

ऐसे नेता को जनता अब पहचान चुकी है। भाजपा ने जो वादा किया था, उसको पूरा कर दिखाया है। हमारे क्षेत्र के सवा दो लाख लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। जो युवा शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं उनको नौकरियों में लाभ मिलेगा।

इस दौरान रेणुकाजी के पूर्व प्रत्याशी नारायण सिंह और जिला परिषद सदस्य शिल्ला वार्ड मामराज शर्मा मौजूद रहे। 

जगह-जगह जश्न का माहौल, पटाखे फोड़े, लड्डू बांटे

 हाटी जनजातीय संशोधन बिल राज्यसभा में पारित होने के बाद सिरमौर से शिमला तक जय हाटी जय माटी की गूंज शुरू हो गई है।

सिरमौर में जगह-जगह जश्न का माहौल है। कहीं ढोल की थाप पर समुदाय खुशी मना रहा तो कहीं लड्डू बांटे गए। आतिशबाजी जलाकर समुदाय के लोगों को खुशी का इजहार किया।

राजगढ़ में खंड हाटी समिति ने राज्यसभा से बिल पारित होने पर पटाखे फोड़े और आतिशबाजी जलाई। इस दौरान लड्डू बांटे।

इस अवसर पर लोग शिरगुल चौक में एकत्रित हुए और वहां से पुराने बस अड्डे पर खंड हाटी समिति के अध्यक्ष वेद प्रकाश ठाकुर, उपाध्यक्ष विकल्प चौहान, मुंशीराम वर्मा और जिला परिषद सदस्य सतीश ठाकुर ने लोगों को संबोधित किया।

वहीं, संगड़ाह में भी लोगों ने एकत्रित होकर ढोल की थाप और पारंपरिक वाद्य यंत्रों पर हाटी समुदाय ने खुशी का इजहार किया। नौहराधार में भी लोगों ने जुलूस निकाला।

 

एक ओर जहां पूरा देश कारगिल दिवस मना रहा था, वहीं दूसरी ओर राज्यसभा में गिरिपार क्षेत्र के भाग्य की नई रेखा खींची जा रही थी।

जैसे ही राज्यसभा से हाटी जनजातीय बिल पास हुआ वैसे ही सोशल मीडिया में जय हाटी जय माटी के नारे लगने शुरू हो गए। अचानक शिलाई क्षेत्र में त्योहार जैसा माहौल बन गया। लोग एक-दूसरे को बधाई देते रहे। कई जगह रासे लगाकर लोगों ने खुशी मनाई।