Sep 19, 2024
HIMACHAL

हिमाचल में स्थापित होंगे 29 उद्योग, 4,000 युवाओं को मिलेगा रोजगार

हिमाचल में स्थापित होंगे 29 उद्योग, 4,000 युवाओं को मिलेगा रोजगार

हिमाचल प्रदेश में 1,483 करोड़ रुपये के निवेश से 29 उद्योग स्थापित होंगे। इन उद्योगों में करीब 4,000 युवाओं को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। गुरुवार को मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में सिंगल विंडो की 27वीं बैठक हुई। ऊना जिला में मैसर्स पीआरसी एग्रोफ्रेश कंपनी हाइड्रोजन और इथेनॉल का निर्माण करेगी और इसके लिए उद्योग लगाएगी। वहीं, इन्फ्यूजन बीएफएस कंपनी शिमला जिले की ठियोग तहसील के गजेड़ी में इंटीग्रेटेड कोल्ड एटमॉस्फियर पल्प प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पर्यावरण संरक्षण के लिए हरित उद्योगों को प्रोत्साहित कर रही है।

 

बैठक में कास्टिंग प्लेट और फिलिंग, इनवर्टर/बैटरी के निर्माण के लिए ईस्टमैन ऑटो एंड पावर नंदपुर बद्दी, मोबिलिटी सॉल्यूशंस के लिए ईपीआईपी चरण-1 झाड़माजरी बद्दी, रोटावेटर ब्लेड और फोर्ज्ड पार्ट्स के निर्माण के लिए आरएसएच वेलनेस, कॉस्मेटिक्स और टॉयलेटरीज के निर्माण के लिए क्लीन जाटर एंड अलाइड प्रोडक्ट्स, सोडा, पैक्ड पानी के निर्माण के लिए हिंदुस्तान फार्मास्यूटिकल्स नालागढ़ में उद्योग लगाएंगे। जिला सिरमौर में नॉन डेयरी व्हिप टॉपिंग के लिए मैसर्स विनसम टेक्सटाइल, पैनेसिया बायोटेक को सोलन में न्यूट्रास्यूटिकल निर्माण के लिए, आइसक्रीम हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड काे गांव किरपालपुर, तहसील नालागढ़ जिला सोलन में आइसक्रीम निर्माण के लिए उद्योग लगाने की मंजूरी दी गई है। इसके अलावा ऊना, गगरेट, सोलन और सिरमौर जिले में दो दर्जन से अधिक उद्योगों को स्थापित करने के लिए मंजूरी दी गई है।

 

बहुमंजिला आठ भवन, मंडी में छह घर ढहे, हमीरपुर में महिला और कांगड़ा में जेई खड्ड में बहा

 

 

प्रदेश में भारी बारिश और भूस्खलन से तबाही रुक नहीं रही। गुरुवार को कुल्लू जिले के आनी में सुबह 9:30 बजे ताश के पत्तों की तरह एक-एक करके आठ बहुमंजिला भवन जमींदोज हो गए और चार भवन क्षतिग्रस्त हो गए।

वहीं, मंडी जिले के सन्यारड़ी, सराज, पधर, सरकाघाट में छह घर गिर गए।

शिमला के शिव बावड़ी मंदिर में 11 दिन पहले हुए भूस्खलन के चलते दबे तीन और शव निकाले गए।

हमीरपुर की कुनाह खड्ड में एक महिला बह गई, जिसका शव बरामद कर लिया गया, जबकि कांगड़ा के सहौड़ा पंचायत के रहने वाले जलशक्ति विभाग में कार्यरत कनिष्ठ अभियंता राजेश कुमार ड्यूटी के दौरान बनेर खड्ड में बह गए।