Sep 16, 2024
HIMACHAL

यहां खुलेगा प्रदेश का पहला पशु कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण केंद्र

दाड़लाघाट में खुलेगा प्रदेश का पहला पशु कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण केंद्र

 

प्रदेश सरकार ने बजट में की घोषणा
प्रदेश के किसान और पशुपालकों को मिलेगी बेहतरीन सुविधा
प्रशिक्षण केंद्र से बेरोजगारों को मिलेंगे रोजगार के अवसर

 न्यूज देशआदेश

 

जिला सोलन के दाड़लाघाट में पशुपालकों को कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण केंद्र की सुविधा मिलेगी। इसे स्थापित करने के लिए शनिवार को प्रदेश सरकार की ओर से जारी आम बजट घोषणा की गई है।

इस प्रशिक्षण केंद्र में बेरोजगार युवाओं को कृत्रिम गर्भाधान, वैक्सीनेशन और पशुओं के प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रदेश का प्रशिक्षण केंद्र होगा, जिससे पशुपालकों को लाभ मिलेगा।

इस प्रशिक्षण केंद्र से देसी समेत अच्छी नस्ल की गायों और भैंसों का कृत्रिम गर्भाधान किया जाएगा। ताकि अच्छी नस्ल के पशु पैदा हों। यहां दूध की गुणवत्ता सुधारी जाएगी। इसके साथ पशु पालन को बढ़ावा दिया जाएगा।

वहीं पशुधन प्रसार अधिकारियों और मास्टर ट्रेनरों के जरिए यहां पर युवाओं समेत पशुपालकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण केंद्र ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के लिए बहुत ही उपयोगी होगी। क्योंकि पशुपालन के साथ ग्रामीण क्षेत्र का सीधा संबंध होता है।

यह ट्रेनिंग लेकर युवा पशुपालन क्षेत्र में रोजगार भी प्राप्त कर सकते हैं। अगर कोई रोजगार न लेना चाहे तो उनको अपने पशुओं की देखभाल की वैज्ञानिक जानकारी प्राप्त होगी।

इसके अलावा पशुपालकों को पशुओं के कृत्रिम गर्भाधान, गर्भ जांच, पशु पोषण, टीकाकरण एवं आपात स्थिति में प्राथमिक उपचार सेवाएं प्रदान करने के अवसर प्राप्त होंगे।