Oct 18, 2024
HIMACHAL

अयोध्या के लिए शुरू होगी एचआरटीसी बस सेवा, यूपी सरकार ने दी मंजूरी

अयोध्या के लिए शुरू होगी एचआरटीसी बस सेवा, यूपी सरकार ने दी मंजूरी

 

हिमाचल प्रदेश से अयोध्या के लिए बस सेवा शुरू करने को उत्तर प्रदेश सरकार ने एचआरटीसी (हिमाचल पथ परिवहन निगम) को मंजूरी दे दी है। पहले चरण में तीन रूटों को मंजूरी मिली है। इसके तहत शिमला, हमीरपुर और ऊना से अयोध्या के लिए बस सेवा शुरू की जाएगी। धार्मिक सर्किट योजना के तहत एचआरटीसी अयोध्या के लिए बसों का संचालन शुरू करेगा। दूसरे चरण में नालागढ़, मनाली और धर्मशाला से अयोध्या के लिए बस सेवा शुरू होगी।

 

उत्तर प्रदेश सरकार से मंजूरी मिलने के बाद एचआरटीसी ने शिमला, हमीरपुर और ऊना से बसों का टाइम टेबल तैयार कर लिया है। एचआरटीसी के बेड़े में शामिल हुई बीएस-6 सीरिज की नई बसों को अयोध्या के लिए चलाया जाएगा। शिमला से अयोध्या तक की दूरी 1124 किलोमीटर है। शिमला से दिल्ली 392 किलोमीटर और दिल्ली से अयोध्या जी 732 किलोमीटर का सफर है। एचआरटीसी प्रबंधन के अनुसार, दिल्ली से अयोध्या जी तक बसें दो एक्सप्रेस-वे से होकर चलाई जाएंगी। दिल्ली से निगम की बसें यमुना और आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे से होकर अयोध्या पहुंचेंगी। वहां पार्किंग, यात्रियों के लिए जन सुविधाओं, डीजल भरवाने, खाने-पीने के लिए ढाबे चिह्नित कर दिए हैं।

अयोध्या के लिए तीन रूटों को उत्तर प्रदेश सरकार से मंजूरी मिल गई है। शिमला, हमीरपुर और ऊना से बसाें का संचालन शुरू करने की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। धार्मिक सर्किट योजना के तहत जल्द ही अयोध्या के लिए बस सेवा शुरू कर दी जाएगी।- पंकज सिंघल, महाप्रबंधक, एचआरटीसी
इन रूटों पर मिल रही धार्मिक सर्किट बस सेवा
धार्मिक सर्किट बस सेवा के तहत एचआरटीसी धर्मशाला-चिंतपूर्णी-ज्वालाजी, ज्वालाजी-वृंदावन धाम, चिंतपूर्णी-खाटू श्याम, शिमला-मां भंगायणी मंदिर हरिपुरधार के लिए बस सेवा संचालित कर रहा है। उत्तर प्रदेश के लिए वृंदावन धाम के बाद अयोध्या जी दूसरी धार्मिक सर्किट बस सेवा होगी।