Sep 8, 2024
HIMACHAL

विधानसभा सत्र: हिमाचल में तीन साल के भीतर फार्मा कंपनियों के 37 दवा सैंपल फेल

विधानसभा सत्र: हिमाचल में तीन साल के भीतर फार्मा कंपनियों के 37 दवा सैंपल फेल

देश आदेश ब्यूरो, शिमला

सार
हिमाचल प्रदेश विधानसभा के शीत सत्र के पहले दिन कई मामलों पर चर्चा हुई। स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी के लिखित प्रश्न के उत्तर में जानकारी दी कि तीन साल के भीतर 37 कंपनियों के सैंपल फेल हुए हैं।

हिमाचल प्रदेश में तीन साल के भीतर 37 कंपनियों के सैंपल फेल हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने यह जानकारी कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी के लिखित प्रश्न के उत्तर में दी। बताया कि यह आंकड़ा 15 नवंबर तक है। प्रदेश में 624 फार्मा कंपनियां हैं। इन पर निगरानी के लिए 40 ड्रग इंस्पेक्टर हैं। सरकार सैंपल फेल होने वाली कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। चार ऐसी कंपनियां हैं, जिनके खिलाफ कानूनी, जबकि अन्य के खिलाफ विभागीय कार्रवाई चल रही है। एक्ट में जुर्माने तक का प्रावधान है।

हिमाचल में 41 निजी नर्सिंग संस्थान
शिमला। हिमाचल में इस समय 41 निजी नर्सिंग संस्थान हैं। इनमें प्रशिक्षु नर्सों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने यह जानकारी डलहौजी की विधायक आशा कुमारी के लिखित प्रश्न के उत्तर में कहा कि हाईकोर्ट के निर्देशानुसार साईं कॉलेज नर्सिंग सुंदरनगर और वैली नर्सिंग कॉलेज शिमला की अनुमति पेंडिंग है। इनमें बीएससी नर्सिंग की 40 और 10 सीटें हैं।

परिवहन विभाग के पास 11 बड़े आय के साधन
परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि निगम के पास 11 बड़े आय के साधन है। इनमें यात्री भाड़ा आय, डाक ढुलाई, मालभाड़ा, मरम्मत और रखरखाव, कबाड़ और वाहन से बिक्री, ढाबों, पास कार्ड, स्मार्ट कार्ड, ग्रीन कार्ड, सम्मान कार्ड, क्रेन शुल्क, विज्ञापनों से आय, अग्रिम ब्याज, स्कूल फीस, पासिंग फीस, वाहन जब्त शुल्क आदि शामिल हैं। उन्होंने यह जानकारी विधायक आशीष बुटेल के सवाल के लिखित जवाब में दी। कहा कि पालमपुर में प्रस्तावित पार्किंग निर्माण का प्रस्ताव बीओडी की बैठक में जाएगा।

ट्रामा सेंटर के आपरेशन थियेटर के लिए राशि जारी
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नालागढ़ में ट्रॉमा सेंटर के आपरेशन थियेटर निर्माण के लिए 61.95 लाख स्वीकृत हैं। इसके लिए केंद्र ने 33.33 और 28.62 लाख की राशि प्रदेश सरकार की है। यह राशि लोनिवि को जारी की है। भवन निर्माण का 90 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने यह जानकारी नालागढ़ के विधायक के लिखित प्रश्न के उत्तर मेें दी।

कहा कि नालागढ़ अस्पताल के लिए 100 बिस्तर स्वीकृत किए गए हैं। डॉक्टर और स्टाफ का मामला सरकार के विचाराधीन है। डायलिसिस की सुविधा के लिए 45 की राशि जिलाधीश के माध्यम से डीएमएफटी के माध्यम से लोनिवि को जमा करा दी है। ब्लड बैंक भवन की ऊपरी मंजिल में होना प्रस्तावित है।

Originally posted 2021-12-10 23:12:29.