Jun 18, 2024
HIMACHAL

कई जिलों में हीटवेव चलने का किया गया है अलर्ट जारी

कई जिलों में हीटवेव चलने का किया गया है अलर्ट जारी

 

प्रदेश में अधिकतम तापमान चढ़ते ही लू चलना भी शुरू हो गई है। शनिवार को राजधानी शिमला, सुंदरनगर, भुंतर, धर्मशाला, ऊना, सोलन, मंडी, बिलासपुर और कांगड़ा में लू चली। हमीरपुर के नेरी में इस सीजन का सबसे ज्यादा 44 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रिकॉर्ड हुआ।

रविवार को सात जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, सोलन, सिरमौर और शिमला में लू चलने का अलर्ट जारी हुआ है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और अंधड़ का पूर्वानुमान है। शनिवार को ऊना, बिलासपुर, धौलाकुआं, बरठीं में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा और शिमला में 30 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ।
चटक धूप खिलने के साथ प्रदेश के सात क्षेत्रों में गर्म हवाओं ने लोगों को परेशान किया। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार रविवार को भी लू का सिलसिला जारी रहेगा।
हालांकि गर्मी बढ़ने से कुछ ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना भी रहेगी। 20 मई को मध्य-उच्च पर्वतीय जिलों में मौसम खराब रहने के आसार हैं। 21 मई से पूरे प्रदेश में धूप खिली रहने के आसार हैं।

हर एक व्‍यक्ति तक पहुंचेगी सरकारी योजनाएं: सुक्‍खू

सुखविंदर सिंह ने कहा कि कांग्रेस सरकार अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए काम कर रही है। अनाथ बच्चों को हक प्रदान करने से कोई नहीं रोक सकता।

 

 

 

अगर कोई अधिकारी आनाकानी करता है तो उसके लिए सजा का प्रावधान है। ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने व लोगों की जेब में सीधा पैसा डालने के लिए मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी 60 रुपये बढ़ाई है। गाय का दूध सरकार 45 रुपये व भैंस का दूध 55 रुपये खरीदेगी।

 

 

गोबर का इस्तेमाल कर खेती करने वालों से 40 रुपये गेहूं व 30 रुपये मक्की खरीदी जाएगी। राजस्व कानून में सरकार ने बदलाव किया। उसके बाद 3 महीने में एक लाख इंतकाल व 7500 तकसीम हुईं।

 

 

सरकार ने आपदा राहत मैन्युअल में बदलाव किया व प्रभावित परिवारों को घर बनाने के लिए डेढ़ लाख रुपये की जगह 7 लाख रुपये प्रदान किये।

 

 

 

  • केंद्र सरकार ने कोई मदद हिमाचल प्रदेश की नहीं की। हमीरपुर के भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने विशेष राहत पैकेज के लिए प्रधानमंत्री व गृह मंत्री को एक चिट्ठी तक नहीं लिखी।