Sep 16, 2024
HIMACHAL

विद्यार्थियों की कम संख्या वाले वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों से शिफ्ट होंगे विषय

विद्यार्थियों की कम संख्या वाले वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों से शिफ्ट होंगे विषय, दाखिलों का ब्योरा मांगा

 

हिमाचल प्रदेश में विद्यार्थियों की कम संख्या वाले वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों से कई विषय शिफ्ट होंगे। उच्च शिक्षा निदेशालय ने जिला उपनिदेशकों से दो दिन में विद्यार्थियों के दाखिलों का ब्योरा मांगा है। विषयवार और कक्षावार नामांकन की अलग-अलग से जानकारी देने को कहा गया है।

 

 

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा की ओर से मंगलवार को इस बाबत जिला शिक्षा उपनिदेशकों को पत्र जारी किए गए।

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि कई वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में कुछ विषयों में विद्यार्थियों का नामांकन बहुत कम है। ऐसे विषयों को साथ लगते अधिक विद्यार्थियों की संख्या वाले स्कूलों में शिफ्ट करने का विचार है। जिलाें से विषयवार नामांकन की जानकारी जुटाई जा रही है।

 

 

विभाग की ओर से इस बाबत प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। यह फैसला होने से संबंधित विषयों के शिक्षकों को आवश्यकता वाले स्कूलों में तैनाती दी जाएगी।

 

 

इसके अलावा जिन स्कूलोंं में विद्यार्थियों के दाखिले कम हैं, ऐसे स्कूलों को मर्ज करने का प्रस्ताव भी बनाया जाएगा।

 

 

विद्यार्थियों की कम संख्या वाले प्राथमिक और मिडल स्कूलों की तर्ज पर वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल भी साथ लगते स्कूलों में मर्ज किए जा सकते हैं।

 

 

बता दें कि बीते दिनों ही प्रदेश सरकार ने विद्यार्थियों की शून्य संख्या वाले 99 स्कूल बंद करने का फैसला लिया है। पांच या पांच से कम विद्यार्थियों की संख्या वाले 460 प्राथमिक और मिडल स्कूल मर्ज करने का निर्णय हुआ है।

 

इन स्कूलों को दो से तीन किलोमीटर के दायरे वाले स्कूलों में मर्ज किया जाएगा। इन दिनों मर्ज किए जाने वाले स्कूलों के शिक्षकों को भी अन्य स्कूलों में शिफ्ट करने की प्रक्रिया चल रही है।