Sep 16, 2024
HIMACHAL

Himachal Cabinet Meeting आज, कई अहम फैसले होंगे

 हिमाचल कैबिनेट की बैठक आज, कई अहम फैसले होंगे

 

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक गुरुवार को मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में राज्य सचिवालय में होगी। इस बैठक में कई अहम फैसले होंगे। विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े पदों को भरने की कैबिनेट में मंजूरी दी सकती है। इसमें मानसून के दौरान बादल फटने से हुई घटनाओं के बाद राहत और पुनर्वास कार्यों से संबंधित चर्चा भी हो सकती है। आपदा में हुए नुकसान को लेकर राहत पैकेज पर सरकार निर्णय ले सकती है।

पिछले साल आई आपदा के बाद एक तय अवधि के लिए सरकार ने अपने स्तर पर विशेष पैकेज दिया था। इस बार भी पीड़ितों को आवास सुविधा देने जैसे निर्णय हो सकते हैं। इसके अलावा हिमकेयर योजना में पाई गई अनियमितताओं पर चर्चा और स्वास्थ्य विभाग में ऐसी योजनाओं में विभिन्न सुधारों के लिए मंत्रिमंडलीय उपसमिति की रिपोर्ट भी राज्य कैबिनेट की बैठक में रखी जा सकती है।

दुधारू सभा ने बढ़ाए दूध, पनीर, घी व मक्खन के दाम

 

दुधारू पशु सुधार सभा सोलन ने दूध, पनीर, घी, मक्खन व लस्सी के दामों में बढ़ोतरी कर दी है। इनके दामों में 50 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी गई है। सोलन माल रोड स्थित काउंटर में सभा के दूध समेत अन्य पदार्थों की अच्छी खासी खपत है। वहीं शहर के मुख्य इलाकों में भी इस दूध की सप्लाई छोटे वाहनों पर की जाती है।

 

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना के तहत चलाई जा रही दुधारू पशु सुधार सभा में अब शहरवासियों को दूध 50 रुपये प्रतिलीटर मिलेगा, जबकि पहले इसके दाम 46 रुपये थे। इसी तरह देसी घी 690 रुपये प्रतिकिलो मिलेगा, जबकि पहले यह 640 रुपये प्रतिकिलो था।

 

 

वहीं पनीर 275 रुपये प्रतिकिलो की जगह अब 290 रुपये मिलेगा, मक्खन 550 की जगह 580 रुपये किलो और लस्सी 27 रुपये प्रतिलीटर की जगह 30 रुपये मिलेगी।

 

दुधारू पशु सुधार सभा के विक्रय केंद्र में इन सभी दूध से बनने वाली खाद्य पदार्थों की काफी बिक्री है। खासकर यहां पर रोजाना 1000 से 1200 लीटर दूध की बिक्री हो रही है। सुबह 6:00 बजे विक्रय केंद्र खुल जाता है और शाम 5:00 बजे बंद होता है। दिनभर यहां पर ग्राहक दूध से बनी वस्तुओं की खरीद के लिए पहुंचते रहते हैं।

 

 

उधर, दुधारू पशु सुधार सभा के विक्रय केंद्र में तैनात विक्रेताओं का कहना है कि काफी समय बाद उन्होंने दूध समेत अन्य वस्तुओं के दाम बढ़ाए हैं। 05 अगस्त से नए दाम लागू कर दिए गए हैं।