Sep 16, 2024
HIMACHAL

हिमाचल: छह मेडिकल और चार डेंटल कॉलेजों में इतनी सीटें भरने के लिए आवेदन शुरू

हिमाचल: छह मेडिकल और चार डेंटल कॉलेजों में 1,015 सीटें भरने के लिए आवेदन शुरू, जानें अंतिम तिथि

अटल चिकित्सा एवं अनुसंधान विश्वविद्यालय नेरचौक (एएमआरयू) ने काउंसलिंग का शेड्यूल किया जारी

Applications begin to fill 1,015 seats in six medical and four dental colleges in Himachal

नीट पेपर लीक के चलते करीब दो माह से अटकी एमबीबीएस और बीडीएस की ऑनलाइन काउंसलिंग आखिर शुरू हो गई है। काउंसलिंग नीट प्रवेश परीक्षा 2024 की मेरिट के आधार पर शुरू हुई है।

 

 

हिमाचल के छह मेडिकल और चार डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस की 1,015 सीटें भरी जाएंगी। अटल चिकित्सा एवं अनुसंधान विश्वविद्यालय नेरचौक (एएमआरयू) ने काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है।

शेड्यूल के मुताबिक 20 अगस्त तक छात्र-छात्राएं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन काउंसलिंग तीन चरणों में होगी। अंत में एक स्ट्रे राउंड भी करवाया जाएगा।

एएमआरयू ने काउंसलिंग प्रक्रिया को 30 अक्तूबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। एएमआरयू नेरचौक के परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रवीण शर्मा ने बताया कि लंबे इंतजार के बाद मेडिकल यूजी की काउंसलिंग शुरू कर दी गई है।
उन्होंने विवि की वेबसाइट को निरंतर चेक करने और शेड्यूल के मुताबिक दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा है। 

ये रहेगा शेड्यूल
20 अगस्त तक आवेदन लेने के बाद एएमआरयू 22 को प्रोविजनल कंबाइंड एंड कैटेगरी वाइज मेरिट लिस्ट जारी करेगा।
पहले राउंड की अस्थायी सीटों का आवंटन 29 और अंतिम आवंटन 30 अगस्त को होगा। पहले राउंड के चयनित छात्र-छात्राएं अपने कॉलेज में 30 अगस्त से 5 सितंबर तक दाखिता ले सकते हैं।
दूसरे राउंड के लिए खाली सीटें 6 सितंबर को साइट पर प्रदर्शित की जाएंगी। इसके बाद 7 से 27 सितंबर तक काउंसलिंग होगी।
तीसरा राउंड 28 सितंबर से 18 अक्टूबर तक चलेगा। इसके बाद बची सीटों के लिए काउंसलिंग का स्ट्रे राउंड 19 से 30 अक्तूबर तक चलेगा।
कहां पर कितनी सीटें खाली 
आइजीएमसी शिमला में 120, डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज टांडा में 120, डॉ. यशवंत सिंह परमार मेडिकल कॉलेज नाहन में 120,  श्री लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल काॅलेज नेरचौक मंडी में 120, पंडित जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज चंबा में 120 और डॉ राधाकृष्ण मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में 120 सीटें भरी जाएंगी।
 डेंटल कॉलेज : गवर्नमेंट कॉलेज शिमला में 75, हिमाचल डेंटल कॉलेज सुंदरनगर में 60, डेेंटल कॉलेज नालागढ़ में 60 और हिमाचल इंस्ट्रीट्यूट डेंटल साइंस पांवटा साहिब में 100 सीटें हैं।