Sep 16, 2024
HIMACHAL

नावघाट-भीमावाला यमुना सेतू जल्द शुरू होने की उम्मीद

नावघाट-भीमावाला यमुना सेतू जल्द शुरू होने की उम्मीद

नवंबर 2021 में उत्तराखंड के विकासनगर के विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने करीब 44 करोड़ के बजट से तैयार होने वाले नावघाट पुल का शिलान्यास किया था। अब जाकर भीमावाला नावघाट में बने दो राज्यों को जोड़ने वाले इस पुल पर जल्द यातायात शुरू होने की उम्मीद जगी है।

Himachal News Waghat Yamuna bridge is expected to start soon dam is built on the Himachal-Uttarakhand border

हिमाचल-उत्तराखंड सीमा पर यमुना नदी पर भीमावाला नावघाट में बने दो राज्यों को जोड़ने वाले पुल पर जल्द यातायात शुरू होने की उम्मीद जगी है। चार वर्षों से निर्माणाधीन योजना का अधिकतर काम हो चुका है।

 

हिमाचल की तरफ निजी भूमि का एप्रोच रोड के लिए अधिग्रहण नहीं हो सका है। अब हिमाचल सरकार की तरफ से करीब 85 लाख बजट का प्रावधान है। इससे भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू होने की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी।

बता दें कि नवंबर 2021 में उत्तराखंड के विकासनगर के विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने करीब 44 करोड़ के बजट से तैयार होने वाले नावघाट पुल का शिलान्यास किया था। पुल बन कर तैयार हो चुका है।

उत्तराखंड की सीमा में एप्रोच रोड का काम भी पूरा हो चुका है। लेकिन हिमाचल की तरफ एप्रोच रोड के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया लंबी खिंच गई है। इसके लिए निजी भूमि मालिक अदालत में चले गए थे।

क्या कहते है पांवटा साहिब के विधायक

पांवटा साहिब के विधायक सुखराम चौधरी ने कहा कि अब प्रदेश सरकार की तरफ से एप्रोच रोड के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए करीब 85 लाख बजट स्वीकृत करवा दिया है। इससे हिमाचल सीमा में भी भूमि मालिकों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शीघ्र शुरू हो सकेगी। इसके बाद ही हिमाचल की तरफ एप्रोच रोड का निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा। विधायक ने कहा कि इसी वर्ष नए पुल से आवाजाही शुरू होने की उम्मीद है।

लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता दलीप सिंह तोमर ने कहा कि भूमि अधिग्रहण के लिए प्रदेश सरकार से करीब 85 लाख राशि स्वीकृत हो चुकी है। नावघाट पुल की एप्रोच रोड तैयार करने के लिए शीघ्र भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू होगी।

दूरियां घटेगी, रोजगार मिलेगाद : मुन्ना सिंह
उत्तराखंड सीमा क्षेत्र की तरफ से अधिकतर काम हो चुका है। हिमाचल की तरफ भूमि अधिग्रहण में अभी अड़चनें आ रही हैं। एप्रोच रोड कि अड़चन दूर होने पर पुल शुरू होगा। अससे दोनों क्षेत्रों में रोजगार मुहैया होगा। विकासनगर बाजार की आर्थिक गतिविधियों में उछाल आएगा- मुन्ना सिंह चौहान, विधायक, विकासनगर, उत्तराखंड14 पंचायतों की 15 किमी दूरी होगी कम
नावघाट पुल बनने से सिरमौर की 14 पंचायतों का विकासनगर के लिए करीब 15 किमी सफर घट जाएगा। दूरी कम और यातायात सुगम होगा। किसान अपनी नगदी फसलों को विकासनगर मंडी तक आसानी से ले जा सकेंगे।