Oct 18, 2024
CRIME/ACCIDENT

अवैध कच्ची शराब निर्माण में सबसे संवेदनशील क्षेत्र में वन विभाग ने की बड़ी कार्रवाई

अवैध कच्ची शराब निर्माण में सबसे संवेदनशील क्षेत्र में वन विभाग ने की बड़ी कार्रवाई

खारा, लाई और टोका जंगलों में अवैध शराब की 11 भट्ठियां, 26 ड्रमों में भरा लाहन और 60 लीटर तैयार शराब को किया नष्ट

देश आदेश पांवटा साहिब

जिले में अवैध कच्ची शराब निर्माण में सबसे संवेदनशील क्षेत्र में वन विभाग ने बड़ी कार्रवाई की। विभाग ने पांवटा साहिब के खारा, लाई और टोका जंगलों में अवैध शराब की 11 भट्िठयां नष्ट कीं। शराब तैयार करने के लिए 26 ड्रमों में रखी 3250 लीटर लाहन और 60 लीटर तैयार शराब को भी टीम ने नष्ट किया।

वन विभाग को गुप्त सूचना मिल रही थी कि घने जंगलों में फिर से नशा माफिया की गतिविधियां तेज होने लगी हैं। इसके बाद डीएफओ पांवटा साहिब ने दो टीमों का गठन किया। लाई और टोका वन क्षेत्र में रेंजर सुप्रभात ठाकुर के नेतृत्व में वनरक्षक सुरजीत, वीरेंद्र सिंह, मनीषा, रतन शर्मा, वनकर्मी तोताराम की टीम भेजी लेकिन कार्रवाई से पहले ही नशा माफिया फरार मिले। टीम ने लाई और टोका वन बीट में 7 भट्ठियों में 20 ड्रमों में रखी 2300 लीटर लाहन को नष्ट किया। वन टीम के सदस्यों ने ड्रमों को कुल्हाड़े से काटकर फेंक दिया। मौके पर करीब 50 लीटर तैयार कच्ची शराब को भी नष्ट कर दिया।

दूसरी तरफ खारा के जंगल में टीम ने दबिश दी गई। इस क्षेत्र में दूसरी टीम का नेतृत्व बीओ सुमंत के साथ वनरक्षक रणवीर, मुद्दसिर, अनिल और वनकर्मी हरिचंद शामिल रहे। टीम ने खारा जंगल से 4 अवैध भट्ठियों में लगे 6 ड्रमों में रखी 950 लीटर लाहन और तैयार 10 लीटर कच्ची शराब को नष्ट किया।

डीएफओ कुनाल अंग्रीश ने कहा कि वन विभाग को गुप्त सूचना मिल रही थी। इसके बाद वन क्षेत्रों में दो टीमें गठित कर कार्रवाई के लिए भेजी। अवैध शराब के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी।

Originally posted 2022-01-29 22:48:43.