Sep 8, 2024
Latest News

जडजा से दोसड़का के लिए बनेगी डेढ़ किलोमीटर लंबी टनल : डॉ. बिंदल

जडजा से दोसड़का के लिए बनेगी डेढ़ किलोमीटर लंबी टनल : डॉ. बिंदल

देशआदेश पांवटा साहिब

नाहन के विधायक एवं पूर्व विस अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि नाहन क्षेत्र में सड़कों का सुधार कार्य लगातार जारी है।

नाहन में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान विधायक ने कहा कि धौलाकुआं और कोलर में राष्ट्रीय उच्च मार्ग में पैदल पाथ बनाए जा रहे हैं और सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है। बिरोजा फैक्टरी से नाहन के बीच विशेष प्रकार के क्रैश बैरियर ट्रायल के तौर पर लगाए जा रहे हैं। यह क्रैश बैरियर लगाने पर ऊना और नाहन में करीब 4.15 करोड़ रुपये व्यय होंगे।

डॉ. बिंदल ने बताया कि नाहन के समीप जडजा से दोसड़का के लिए बनाई जाने वाली टनल की दिशा में भी प्रगति हुई है। पांच किलोमीटर की इस सड़क पर अनुमानित डेढ़ किलोमीटर की टनल प्रस्तावित है जिसकी फिजिबिलिटी और एस्टीमेट यानी विस्तृत जानकारी एकत्रित करके डीपीआर तैयार करने के लिए लगभग 17.36 करोड़ रुपये की स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार को मसौदा भेजा गया है।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2021-22 विधायक प्राथमिकता के अंतर्गत बिरोजा फैक्टरी से जाबल का बाग होते हुए कांशीवाला सड़क निर्माण को प्राथमिकता दी गई है, जिसकी संपूर्ण डीपीआर तैयार की जाएगी।

उन्होंने कहा कि नाहन से शिमला की ओर जाने वाली पांच किलोमीटर की सड़क को बिरोजा फैक्टरी से शुरू होकर दोसड़का तक इसमें पांच बड़े क्लवर्ट लगाए गए हैं। सड़क किनारे की नालियों को पक्का किया गया। कई तंग सड़कों को चौड़ा किया गया। मेटलिंग का कार्य किया गया, जिस पर 2.38 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मारंकडा नदी पर खजुरना पुल नए सिरे से बनाया जाएगा, जिस पर 31.63 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

विधायक बिंदल ने कहा कि इस प्रकार नाहन क्षेत्र की सड़कों की गुणवत्ता सुधारने में महत्वपूर्ण कार्य चल रहा है। पूर्व की सरकार में इस दिशा में नाहन की जो उपेक्षा की गई, उसकी भरपाई आज भाजपा की केंद्र व प्रदेश की सरकार कर रही है

Originally posted 2022-02-15 00:41:50.