Jun 18, 2024
EDUCATION

शिक्षा विभाग हिमाचल: पेंट, कमीज के साथ टाई लगाकर स्कूल आएंगे प्री प्राइमरी के बच्चे

शिक्षा विभाग हिमाचल: पेंट, कमीज के साथ टाई लगाकर स्कूल आएंगे प्री प्राइमरी के बच्चे

न्यूज देशआदेश

सार
प्रदेश में सरकारी प्री प्राइमरी में पढ़ने वाले नौनिहालों को निजी स्कूलों की तरह सुविधाएं देने की तैयारी है। इसकी शुरूआत वर्दी से की जाएगी। नौनिहालों के लिए विभाग निजी स्कूलों की तर्ज पर वर्दी लगाने की तैयारी कर रहा है।

विस्तार
हिमाचल प्रदेश में सरकारी प्री प्राइमरी में पढ़ने वाले नौनिहालों को निजी स्कूलों की तरह सुविधाएं देने की तैयारी है। इसकी शुरूआत वर्दी से की जाएगी।

नौनिहालों के लिए विभाग निजी स्कूलों की तर्ज पर वर्दी लगाने की तैयारी कर रहा है। निजी स्कूलों की तर्ज पर वर्दी पर तो सहमति पहले ही हो चुकी है। अब केवल यह तय करना है कि बच्चों को वर्दी में ट्रैक सूट के साथ पेंट, शर्ट, टाई और लड़कियों के लिए स्कर्ट लगानी है या इसे बदलना है।

यह भी निर्णय लिया जा रहा है कि यह वर्दी सरकार देगी या अभिभावक खुद लेंगे। प्रदेश सरकार सहित शिक्षा निदेशालय जैसे ही यह तय कर लेगा। उसके बाद वर्दी प्री प्राइमरी कक्षाओं में लागू कर दी जाएगी।

प्रदेश भर में करीब चार हजार प्री प्राइमरी स्कूल चल रहे हैं। विषय एनसीईआरटी की ओर से तैयार किया जा रहा है। वहीं अब बच्चों को वर्दी शुरू करने पर भी जिला से प्रदेश स्तर तक कार्य किया जा रहा है।

 

इसलिए की जा रही वर्दी की तैयारी
निजी स्कूलों की तर्ज पर वर्दी लगाने का निर्णय सरकार इसलिए भी ले रही है कि प्री प्राइमरी में अभी तक सभी सुविधाएं प्ले स्कूलों की तरह ही दी जा रही है। इसके अलावा नौनिहालों को पढ़ाई भी अंग्रेजी मीडियम में ही दी जा रही है। ऐसे में अब वर्दी भी उन्हीं की तर्ज पर लगाई जाएगी।

डाइट सोलन प्रधानाचार्य चंद्र मोहन ने बताया कि सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की शिक्षा की गुणवत्ता सहित बच्चों की संख्या को बढ़ाने पर कार्य किया जा रहा है।

प्री प्राइमरी स्कूलों में भी निजी स्कूल की तर्ज पर हर सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। वहीं अब बच्चों की वर्दी पर काम किया जा रहा है। अंतिम निर्णय शिक्षा निदेशालय और प्रदेश सरकार की ओर से लिया जाएगा।