Jun 17, 2024
HIMACHAL

किसान निधि की आठ किस्तें जारी, पैसा जा रहा राजस्थान के व्यक्ति के खाते में

किसान निधि की आठ किस्तें जारी, पैसा जा रहा राजस्थान के व्यक्ति के खाते में

 

देशआदेश सोलन

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिमला रिज मैदान से कार्यकाल के आठ वर्ष पूरे होने पर देश भर के किसानों को सम्मान निधि की किस्त जारी की। हालांकि, कसौली में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें किसान के नाम आठ किस्तें जारी हो चुकी हैं लेकिन उसे एक भी नहीं मिल पाई।

आठवीं किस्त जारी होने पर जब किसान ने अपना बैंक खाता चेक किया तो उसमें पैसे नहीं आए। उसके बाद किसान ने अपना आधार नंबर किसान निधि एप पर डाला तो उसमें आठ किश्तें उसके बैंक खाते में दिखाई दे रही थीं जबकि वह पैसा राजस्थान के किसी अन्य किसान के खाते में जा रहा है। किसान ने मुख्यमंत्री सेवा संकल्प पर इसकी शिकायत दी है।

धर्मपुर ब्लॉक के बुघार कनैता पंचायत में रहने वाले दिलीप कुमार ने बताया कि उसे किसान सम्मान निधि की किस्त के बारे में पता चला था। इसके बाद उसने बैंक खाता चेक किया लेकिन खाते में पैसा नहीं आया। उन्होंने किसान सम्मान निधि साइट पर इसकी जांच की।

किसान ने साइट पर अपना आधार नंबर डाला तो उनके खाते में आठ किश्तें आ चुकी हैं। उनके सभी पड़ोसियों को भी यह पैसा मिल चुका है जबकि उनके खाते में दिखाया जा रहा पैसा राजस्थान में किसी अन्य व्यक्ति का है।

इस बारे में शिकायत दर्ज करवाने पर भी कोई समाधान नहीं निकला। किसान का कहना है कि जो किसान निधि का पैसा किसी अन्य के खाते में गया है, उसे वापस मंगवाना चाहिए। भविष्य के लिए भी इस समस्या का समाधान होना चाहिए।