Jun 18, 2024
CRIME/ACCIDENT

पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में गाजियाबाद की प्रिंटिंग प्रेस का मालिक गिरफ्तार

HP Police Paper Leak Case: पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में गाजियाबाद की प्रिंटिंग प्रेस का मालिक गिरफ्तार

देश आदेश

पुलिस भर्ती परीक्षा के लीक हुए पेपर मार्च 2022 में इसी प्रिंटिंग प्रेस में छपवाए गए थे। शैलेंद्र विक्रम सिंह की प्रिंटिंग प्रेस में पेपर कटिंग व बाइंडिंग का काम करने वाले सुधीर यादव की 31 मई को पुलिस पहले ही गिरफ्तारी कर चुकी है।

पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में गाजियाबाद की प्रिंटिंग प्रेस के मालिक शैलेंद्र विक्रम सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है। प्रदेश पुलिस के विशेष अन्वेषण दल (एसआईटी) ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के वैशाली सेक्टर दो से शैलेंद्र विक्रम सिंह को गिरफ्तार किया। पुलिस ने प्रिंटिंग प्रेस की तलाशी के दौरान 12 मोबाइल फोन, एक पेन ड्राइव (चार जीबी), दस हार्ड डिस्क, सीसीटीवी कैमरे के मेमोरी कार्ड और अन्य दस्तावेज भी कब्जे में लिए हैं।

विज्ञापन

मोबाइल फोन सहित अन्य इलेक्ट्रानिक सामग्री जांच के लिए राज्य फोरेंसिक लैब जुन्गा भेजी है। जब्त मोबाइल फोन की सीडीआर का विश्लेषण और शैलेंद्र विक्रम सिंह के बैंक खातों की पड़ताल भी पुलिस ने शुरू कर दी है। आरोपी शैलेंद्र विक्रम सिंह को वीरवार को पुलिस ने मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी शिमला की अदालत में पेश किया। अदालत ने आरोपी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा है।

पुलिस भर्ती परीक्षा के लीक हुए पेपर मार्च 2022 में इसी प्रिंटिंग प्रेस में छपवाए गए थे। शैलेंद्र विक्रम सिंह की प्रिंटिंग प्रेस में पेपर कटिंग व बाइंडिंग का काम करने वाले सुधीर यादव की 31 मई को पुलिस पहले ही गिरफ्तारी कर चुकी है। सुधीर यादव से पूछताछ के आधार पर एसआईटी ने गाजियाबाद में दबिश देकर शैलेंद्र विक्रम सिंह को गिरफ्तार किया।

पेपर लीक मामले में हो चुकी हैं 171 गिरफ्तारियां
पुलिस कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक मामले में अब तक 116 अभ्यर्थियों समेत कुल 171 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं। इनके खिलाफ शिमला, कांगड़ा और सोलन के अर्की कोर्ट में तीन चार्जशीट दायर की जा चुकी हैं। 3 जुलाई को दोबारा लिखित परीक्षा कराई गई है। अब विशेष जांच टीम (एसआईटी) प्रिंटिंग कमेटी में शामिल आईपीएस अधिकारियों से पूछताछ कर रही है। अब तक मामले में दो पुलिस अधिकारियों से पूछताछ की जा चुकी है। इसमें परीक्षा कमेटी के अध्यक्ष आईजी जेपी सिंह और एक अन्य आईपीएस अधिकारी शामिल हैं।