Jun 18, 2024
POLITICAL NEWS

Himachal Election: कांग्रेस के पांच और दावेदारों पर सहमति, 17 सीटों पर बनाए पैनल

Himachal Election: कांग्रेस के पांच और दावेदारों पर सहमति, 17 सीटों पर बनाए पैनल

 

नेताओं में हुई नोकझोंक, मुकुल वासनिक ने किया हस्तक्षेप

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद प्रदेश के नेताओं ने किया मंथन

 

न्यूज़ देशआदेश

हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए शुक्रवार को नई दिल्ली में हुई कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में पांच और सीटों पर दावेदारों को लेकर आम सहमति बन गई है। 

हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए शुक्रवार को नई दिल्ली में हुई कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में पांच और सीटों पर दावेदारों को लेकर आम सहमति बन गई है। चौपाल से रजनीश किमटा, बंजार से खिमीराम, धर्मपुर से डॉ. पन्नालाल, मंडी सदर से चंपा ठाकुर और नूरपुर से अजय महाजन का स्क्रीनिंग कमेटी ने सिंगल नाम तय किया है। 17 सीटों के लिए प्रत्याशी तय  करने को दावेदारों के दो से चार नामों के पैनल तैयार किए गए हैं।

नई दिल्ली में चार घंटे चली स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में 22 सीटों पर प्रत्याशी तय करने को लेकर खूब माथापच्ची हुई। अब कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय चुनाव कमेटी दस अक्तूबर को प्रत्याशियों पर अंतिम फैसला लेगी। शिमला शहरी सीट पर नरेश चौहान, महेश्वर चौहान, यशवंत छाजटा और हरीश जनारथा के नाम पैनल में शामिल किए गए हैं। 

 ठियोग से इंदु वर्मा, कुलदीप राठौर और दीपक राठौर के नाम का पैनल बनाया गया। बिलासपुर सदर से बंबर ठाकुर और गौरव शर्मा, हमीरपुर से सुनील कुमार बिट्टू, अनीता वर्मा और कुलदीप पठानिया, आनी से बंसीलाल और परसराम, सरकाघाट से यदोपति ठाकुर, पवन ठाकुर, रंगीलाराम का नाम पैनल में शामिल किया गया है।
बैठक में गगरेट, चिंतपूर्णी, सिराज, जोगिंद्रनगर और सुलह को लंबित सूची में डाल दिया गया है। अन्य सीटों पर पैनल बनाए गए हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री दीपादास मुंशी की अध्यक्षता में शुक्रवार दोपहर 4:00 बजे नई दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक शुरू हुई। रात 8:00 बजे तक चली बैठक में 22 सीटों के लिए दावेदारों के पैनल तय करने को लेकर मंथन हुआ।
39 सीटों के लिए केंद्रीय चुनाव कमेटी प्रत्याशियों को तय कर चुकी है। सात सीटों के पैनल केंद्रीय चुनाव कमेटी के पास विचाराधीन हैं। संभावित है कि कांग्रेस की ओर से सभी प्रत्याशियों की एक साथ सूची जारी की जाएगी। 
अनीता वर्मा और कुलदीप पठानिया, आनी से बंसीलाल और परसराम, सरकाघाट से यदोपति ठाकुर, पवन ठाकुर, रंगीलाराम का नाम पैनल में शामिल किया गया है। बैठक में गगरेट, चिंतपूर्णी, सिराज, जोगिंद्रनगर और सुलह को लंबित सूची में डाल दिया गया है। अन्य सीटों पर पैनल बनाए गए हैं।
पूर्व केंद्रीय मंत्री दीपादास मुंशी की अध्यक्षता में शुक्रवार दोपहर 4:00 बजे नई दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक शुरू हुई। रात 8:00 बजे तक चली बैठक में 22 सीटों के लिए दावेदारों के पैनल तय करने को लेकर मंथन हुआ। 39 सीटों के लिए केंद्रीय चुनाव कमेटी प्रत्याशियों को तय कर चुकी है। सात सीटों के पैनल केंद्रीय चुनाव कमेटी के पास विचाराधीन हैं। संभावित है कि कांग्रेस की ओर से सभी प्रत्याशियों की एक साथ सूची जारी की जाएगी। 

नेताओं में हुई नोकझोंक, मुकुल वासनिक ने किया हस्तक्षेप
प्रदेश के दो नेताओं के बीच स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के दौरान खूब बहसबाजी हुई। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव मुकुल वासनिक ने बैठक में आकर दोनों नेताओं के बीच मामला शांत करवाया। सूत्रों ने बताया कि अपने-अपने समर्थकों को टिकट दिलाने को लेकर दोनों बड़े नेताओं में नोकझोंक हुई।

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद प्रदेश के नेताओं ने किया मंथन
स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा और पूर्व सांसद चंद्र कुमार की काफी देर तक बैठक चली। इस दौरान स्क्रीनिंग कमेटी में बनाए गए पैनल को लेकर चर्चा की गई।