Sep 8, 2024
LOCAL NEWS

प्रदेश सरकार पांवटा विस में पेयजल समस्या के स्थाई निराकरण के लिए प्रयासरत – सुखराम

 

प्रदेश सरकार पांवटा विस में पेयजल समस्या के स्थाई निराकरण के लिए प्रयासरत – सुखराम चौधरी

 

2.71 करोड़ रुपए की पेयजल योजना का किया भूमि पूजन, 1.46 करोड़ रुपये की पेयजल योजना शिवपुर का किया शिलान्यास

 

न्यूज़ देशआदेश

पांवटा साहिब – बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में पेयजल समस्या के स्थाई निराकरण के लिए प्रयासरत है।

ऊर्जा मंत्री ने यह जानकारी आज पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के प्रवास के दौरान निहालगढ़ में बनने वाले ओवरहेड टैंक का भूमि पूजन करने के उपरांत दी।

उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत लगभग 2 करोड़ 71 लाख रुपए की पेयजल योजना स्वीकृत है जिससे बेहडेवाला, निहालगढ़, हरिपुर टोहाना, अकालगढ़, कुंजा मतरालियो, रामपुर घाट व देवी नगर में 6000 से अधिक लोगों को पीने का पानी उपलब्ध करवाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 5 ओवरहेड टैंकों का निर्माण किया जाएगा जिसमें निहालगढ़ में 90 हजार लीटर की क्षमता का ओवरहेड टैंक का आज उन्होंने भूमि पूजन किया है तथा शीघ्र ही 31 हजार लीटर की क्षमता के तीन ओवरहेड टैंक बेहडेवाला, हरिपुर टोहाना व रामपुर घाट में तथा 67 हजार लीटर क्षमता का टैंक कुंजा मतरालियो में निर्मित किया जाएगा। इस योजना के तहत 1250 नल लगा दिए गए हैं तथा 8 इंच के तीन ट्यूबेल भी लगाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में लोगों की पानी की समस्या को दूर करने के लिए वर्तमान सरकार ने 412 ट्यूबवेल स्थापित किए हैं तथा जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने गत दिनों इस क्षेत्र के दौरे के दौरान 100 ट्यूबवेल लगाने की स्वीकृति देने का आश्वासन भी दिया है।

1.46 करोड़ रुपए की पेयजल योजना शिवपुर का किया शिलान्यास

ऊर्जा मंत्री ने आज 1.46 करोड़ रुपए की पेयजल योजना शिवपुर का भी शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने जनसभा को भी सम्बोधित करते हुए बताया कि इस योजना से ग्राम पंचायत शिवपुर के शिवपुर, अकालगढ़, बारोटीवाला और अंबीवाला आदि के विभिन्न गांवों के 2193 लोगों के लिए पेयजल की सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटड़ी व्यास के अतिरिक्त कमरों का किया लोकार्पण

सुख राम चौधरी ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटड़ी व्यास में लगभग 26 लाख रुपए से निर्मित हो रहे स्कूल के अतिरिक्त कमरों का लोकार्पण किया।

इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने हाल ही में इस विद्यालय को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला का दर्जा प्रदान किया है जिससे अब इस क्षेत्र के स्कूली बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए दूर नहीं जाना पड़ता। उन्होंने बताया कि उन्हीं के कार्यकाल में इस विद्यालय का नाम भी क्षेत्र के वीर सपूत शहीद कमल कांत के नाम पर कमलकांत मेमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटडी व्यास रखा गया ।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय निहालगढ़ के अतिरिक्त भवन का किया लोकार्पण

ऊर्जा मंत्री ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय निहालगढ़ के अतिरिक्त भवन का लोकार्पण करते हुए बताया कि इस विद्यालय के अतिरिक्त कमरों का निर्माण 32 लाख रुपए की राशि से किया जा रहा है जिसमें से आज 2 कमरों के एक भवन का लोकार्पण उन्होंने किया है।

उन्होंने बताया कि जयराम सरकार ने पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में 10 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों को उच्च विद्यालय 5 उच्च विद्यालयों को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तथा 7 प्राथमिक पाठशालाओं को माध्यमिक पाठशालाओं का दर्जा प्रदान किया गया है।

इसके अतिरिक्त इस क्षेत्र में 5 नई राजकीय प्राथमिक पाठशालाएं भी खोली गई हैं, जिससे क्षेत्र के बच्चों को घर द्वार पर ही निशुल्क व गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध हो रही है।

शिव मंदिर व्यास वार्ड नं0 4 संपर्क मार्ग का किया भूमि पूजन
ऊर्जा मंत्री ने 6.50 लाख रुपए से बनने वाले शिव मंदिर व्यास वार्ड नं0 4 संपर्क मार्ग का भी भूमि पूजन किया।

इस अवसर पर सचिव ओबीसी मोर्चा हिमाचल प्रदेश सुभाष चौधरी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य देवेन्द्र चौधरी, अध्यक्ष भारतीय जनता युवा मोर्चा पाँवटा साहिब चरणजीत चौधरी, सदस्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राहुल चौधरी, महामंत्री भाजपा राकेश महरालू, प्रधान कोटड़ी व्यास सुरेश कुमार व प्रधानाचार्य अजय शर्मा, प्रधानाचार्य अंजू सूरी निहालगढ़, खण्ड विकास अधिकारी रवि प्रकाश जोशी, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।