Sep 16, 2024
HIMACHAL

हिमाचल विधानसभा चुनाव: 7881 मतदान केंद्रों में 32 हजार कर्मचारी देंगे ड्यूटी

हिमाचल विधानसभा चुनाव: 7881 मतदान केंद्रों में 32 हजार कर्मचारी देंगे ड्यूटी

न्यूज़ देशआदेश

संवेदनशील मतदान केंद्रों में एक एनजीओ, हेड कांस्टेबल और होमगार्ड और सामान्य मतदान केंद्रों में एक हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल और एक होमगार्ड की सेवाएं ली जाएगी।

विधानसभा चुनाव में करीब 32 हजार कर्मचारियों की ड्यूटियां लगेंगी। हर मतदान केंद्र पर एक पीठासीन अधिकारी के साथ तीन कर्मचारी होंगे। राज्य निर्वाचन विभाग ने प्रदेशभर में 7881 मतदान केंद्र बनाए हैं। शहरों में 646 और ग्रामीण क्षेत्रों में 7235 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारियों को पोलिंग स्टेशन पर कर्मचारियों की ड्यूटी को लेकर दिशा-निर्देश जारी हो चुके हैं। जिला स्तर पर कर्मचारियों के ड्यूटी शेड्यूल को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

 

कर्मचारियों के अलावा मतदान केंद्रों में पुलिस जवानों की अलग से ड्यूटियां रहेगी। महत्वपूर्ण मतदान केंद्रों में सीआरपीएफ के जवानों सहित एक होमगार्ड की तैनाती होगी। संवेदनशील मतदान केंद्रों में एक एनजीओ, हेड कांस्टेबल और होमगार्ड और सामान्य मतदान केंद्रों में एक हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल और एक होमगार्ड की सेवाएं ली जाएगी।

इसके अलावा रिजर्व में भी कर्मचारियों और पुलिस की टीमें रखी गई है। इसके अलावा पड़ोसी राज्यों के साथ लगती हिमाचल की सीमाओं पर केंद्रीय बल के अलावा अतिरिक्त पुलिस तैनात होगी। बाहरी राज्यों से हिमाचल प्रदेश में शराब, नकदी व अन्य नशीले पदार्थ न आएं इसके लिए सीमाओं पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

जहां कार्यरत, वहां नहीं लगेगी कर्मचारी की ड्यूटी

कर्मचारियों की चुनाव ड्यूटी को लेकर निर्वाचन आयोग स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत कर्मचारी के अपने कार्य स्थल, निवास स्थल और गृह विधानसभा क्षेत्र में उसे ड्यूटी के तैनात नहीं किया जाएगा।