Sep 16, 2024
HIMACHAL

अदाणी के बाद अब अल्ट्राटेक ने घटाया 41 पैसे मालभाड़ा

हिमाचल: अदाणी के बाद अब अल्ट्राटेक ने घटाया 41 पैसे मालभाड़ा, ट्रक ऑपरेटरों को मंजूर नहीं

न्यूज देशआदेश

 

अदाणी सीमेंट कंपनी के बाद अब अल्ट्राटेक कंपनी ने भी सीमेंट ढुलाई भाड़ा कम कर दिया। अल्ट्राटेक ने 41 पैसे मालभाड़ा कटौती करने की अधिसूचना शनिवार को जारी कर दी।

अदाणी कंपनी की तरह ही अल्ट्राटेक कंपनी भी अब प्रति किलोमीटर प्रति मीट्रिक टन बड़ी गाड़ी को 9.30 और छोटी गाड़ी को 10.30 रुपये भाड़ा देगी। वहीं मैदानी क्षेत्रों में 5.15 रुपये ही दिया जाएगा।

इससे पूर्व मालभाड़ा 9.71 और 10.71 रुपये दिया जा रहा था। उधर, ट्रक ऑपरेटरों की मांगल परिवहन सहकारी सभा ने कंपनी के किराये में कटौती के फैसले को नामंजूर कर दिया है। सभा ने शनिवार शाम को ढुलाई के लिए सीमेंट की कोई मांग नहीं की।

 

यही नहीं, सभा के पदाधिकारियों ने रविवार को आपात बैठक बुला ली है। इसमें कंपनी के फैसले के खिलाफ अल्ट्राटेक में कार्यरत 3,500 ट्रक ऑपरेटर आगामी रणनीति बनाएंगे। दूसरी ओर कंपनी प्रबंधन ने सीमेंट उद्योग में कार्यरत सभाओं के प्रतिनिधियों को मेल के माध्यम से मालभाड़ा कम करने का पत्र भेज दिया है।

सभा के समन्वय समिति के अध्यक्ष कैप्टन भगत राम ने कहा कि हमारी सहमति के बिना कंपनी ने नया मालभाड़ा लागू कर दिया, जो परिवहन सभाओं को मंजूर नहीं है। उन्होंने कहा कि शालू घाट में रविवार को आपातकालीन बैठक बुलाई गई है। इसमें समन्वय समिति के सदस्य और ट्रक ऑपरेटर शामिल होंगे। इस बैठक में ही अगली रणनीति तय होगी।

अल्ट्राटेक समन्वय समिति के महासचिव दौलत सिंह ठाकुर ने कहा कि 23 फरवरी को हुई बैठक में किराया कम करने पर सहमति नहीं बनी थी। अब कंपनी ने इसी बैठक का हवाला देकर किराया कम किया है, जो सरासर गलत है। बैठक में सिर्फ मॉडल पर चर्चा हुई थी।

इसके बाद 27 फरवरी को बैठक करना तय थी, लेकिन शनिवार को कंपनी के एकतरफा लिए निर्णय का ऑपरेटर विरोध करेंगे। रविवार की बैठक में अल्ट्राटेक में कार्यरत 3,500 ट्रक ऑपरेटरों की जो भी सहमति होगी, उसी पर आगे की रणनीति तय होगी।