Oct 18, 2024
Latest News

शिमला में पत्रकार वार्ता में क्या बोले विक्रमादित्य

 पार्टी लाइन हमारे लिए सर्वप्रथम, लेकिन आवाम के हितों की रक्षा करना भी मेरा प्रथम

Vikramaditya singh said Party line is first for us, but protecting the interests of the people is also my prim
लोक निर्माण मंत्र- फोटो : देशआदेश

लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के जो ज्वलंत मुद्दे हैं, उन्हें सकारात्मकता व पूरी मजबूती से उठाने में हम पीछे नहीं हटेंगे। पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के मूल्यों पर आगे बढ़ते रहेंगे।

 

 

सोमवार को शिमला में आयोजित पत्रकार वार्ता में विक्रमादित्य ने कहा,’ मैं कांग्रेस पार्टी का समर्पित कार्यकर्ता हूं और पार्टी के निर्देश को आगे लेकर जाना, विचारधारा को प्रदेश में लागू करना और पार्टी के मूल सिद्धांतों के साथ आगे बढ़ना यह भी हमारा दायित्व व जिम्मेदारी है।’ स्ट्रीट वेंडर्स को लेकर बीते कुछ दिनों में हुए घटनाक्रम पर विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि जिस विषय पर हमने बात की थी, वह एक महत्वपूर्ण विषय है। स्ट्रीट वेंडर्स एक्ट 2014 में लागू किया गया और 2016 में हिमाचल में संशोधित के बाद लागू किया गया।

2010 व 2012 में इस कानून को पूरी मजबूती से लागू करने की बात कोर्ट ने कही।  सिंह ने कहा कि  स्ट्रीट वेंडर्स एक्ट को लागू करने के लिए प्रदेश में पहले से ही प्रक्रिया चली हुई है।

अब इस मामले को लेकर विधानसभा अध्यक्ष की ओर से एक सर्वदलीय कमेटी बनाई गई है। इसमें ये देखा जाएगा कि सभी तहबाजारियों प्रदेश व प्रदेश के बाहर के लिए कानून समान होगा। इसमें मैंने जो बयान दिया था,उसे सांप्रदायिक रंग देने व दूसरे राज्य से जोड़ने की कोशिश की गई, जो दुर्भाग्यपूर्ण है। जबकि मैंने कानून के अनुसार ही कहा था।

मामले पर हाईकमान की ओर से तलब किए जाने पर उन्होंने कहा कि दिल्ली में रेलवे बोर्ड अध्यक्ष के साथ बैठक व शहरी विकास का कार्यक्रम पहले से तय था। इसलिए दिल्ली गए थे।

इस दाैरान हाईकमान के समक्ष भी हिमाचल के मसले उठाए गए।  हाईकमान को कहा कि पार्टीलाइन हमारे लिए सर्वप्रथम है, साथ ही ये भी कहा कि हिमाचल के मसले, मुद्दे व प्रदेश की 70 लाख आवाम की आवाज को उठाना व उनके हितों की रक्षा करना भी मेरा प्रथम दायित्व है। इस जिम्मेदारी से कभी पीछे नहीं हटेंगे। हम जनता की आवाज को हर मंच पर उठाएंगे। कहा कि 3 अक्तूबर को कमेटी की बैठक उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चाैहान की अध्यक्षता में होगी। बैठक में अन्य दलों के नेता भी रहेंगे। बैठक में विस्तारपूर्वक चर्चा की जाएगी कि स्ट्रीट वेंडर्स एक्ट को कैसे अमलीजामा पहनाना है।

सिंह ने कहा कि हिमाचल देश का एक महत्वपूर्ण अंग है। किसी भी राज्य, किसी भी धर्म-जाति का व्यक्ति रोजगार के लिए हिमाचल में आ सकता है। हम उनका स्वागत करते हैं, लेकिन कानून के अनुसार सत्यापन जरूरी है, चाहे हिमाचली हैं या गैर हिमाचली हैं। यह प्रदेश की आंतरिक सुरक्षा के लिए जरूरी है। आंतरिक सुरक्षा हर हालत में सुनिश्चित होनी चाहिए। इसमें भी कानून के अनुसार ही कार्रवाई होगी।

विक्रमादित्य सिंह ने फिर दोहराया कि पार्टी की विचारधारा हमारे के लिए सबसे महवत्वपूर्ण है और हम उससे बाहर नहीं जाएंगे। लेकिन हिमाचल के हित भी हमारे लिए उतने ही महत्वपूर्ण है। जनता के हितों से कभी समझाैता नहीं होने दिया जाएगा। 

पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की प्रतिमा के लिए भूमि चयन पर जताई खुशी
विक्रमादित्य सिंह ने शिमला नगर निगम की ओर से प्रदेश के छह बार के मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह की प्रतिमा के लिए रिज मैदान पर भूमि चयन करने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि यह सम्मान प्रदेश की जनभावना का है।
उन्होंने कहा कि एक ओर जहां डॉक्टर यशवंत सिंह परमार हिमाचल के निर्माता के तौर पर याद किए जाते हैं, वहीं दूसरी ओर वीरभद्र सिंह प्रदेश के आधुनिक हिमाचल के निर्माता के तौर पर हमेशा याद रखे जाएंगे।
उन्होंने इस निर्णय के लिए मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू सहित प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया।