Oct 22, 2024
HIMACHAL

हिमाचल में नहीं खुलेंगे निजी नर्सिंग संस्थान, प्रदेश सरकार ने पेंडिंग में डाली फाइल

हिमाचल में नहीं खुलेंगे निजी नर्सिंग संस्थान, प्रदेश सरकार ने पेंडिंग में डाली फाइल

 

हिमाचल प्रदेश में निजी नर्सिंग संस्थानों में प्रशिक्षु नर्स और मिड वाइफ की सीटें पूरी नहीं हो रही हैं। ऐसे में सरकार नए नर्सिंग निजी संस्थान को मंजूरी नहीं देगी।

 

हिमाचल में 60 निजी और दो सरकारी नर्सिंग स्कूल और कॉलेज खुले हैं। वर्तमान में इन संस्थानों को सुदृढ़ किया जाएगा।

 

इसको लेकर भी प्रदेश सरकार ने निदेशालय स्वास्थ्य शिक्षा को आधारभूत ढांचा और अध्यापन स्टाफ की जांच को लेकर लगातार निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। पूर्व भाजपा सरकार के कार्यकाल में भी कई लोगों ने निजी नर्सिंग संस्थान खोलने के लिए आवेदन कर रखे हैं।

सरकार का मानना है कि हिमाचल के अधिकांश निजी नर्सिंग संस्थान में 10 से 15 सीटें खाली रह रही हैं। निजी संस्थानों में नर्सिंग का कोर्स करने के लिए चार लाख रुपये से ज्यादा खर्च आता है। इसमें हॉस्टल, वर्दी और अन्य खर्चे शामिल हैं। हजारों की संख्या में छात्राएं यह कोर्स कर रही हैं।

 

 

हालांकि, सरकारी कॉलेजों में फीस कम है। इसमें एक साल का खर्च करीब 70 हजार के करीब रहता है।

 

 

 

हिमाचल में नए नर्सिंग काॅलेज खुलने से कई और छात्राएं सरकारी संस्थानों में प्रशिक्षण हासिल कर सकेंगी। ऐसे में विभाग का सरकारी नर्सिंग संस्थान खोलने पर ही जोर रहेगा। उल्लेखनीय है कि हिमाचल में ऐसे कई निजी संस्थान हैं, जहां स्टाफ की कमी है तो कहीं प्रयोगशालाओं का सेटअप ठीक नहीं है। विभाग की ओर से इन्हें नोटिस भी जारी किए जा रहे हैं।

 

 

हिमाचल में दो सरकारी संस्थान
हिमाचल प्रदेश के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और मंडी में दो सरकारी नर्सिंग संस्थान हैं। इन संस्थानों में सीटें न मिलने के बाद लड़कियां निजी संस्थानों से नर्सिंग कोर्स करती हैं। हालांकि, प्रदेश सरकार ने हिमाचल में और नर्सिंग संस्थान खोलने का भी निर्णय लिया है।

 

 

करवाचौथ की खरीदारी करने गई 3 बच्चों की मां फरार!, घर से गहने और इतना कैश भी गायब; शिकायत दर्ज

 

 

करवा चौथ के दिन विधानसभा क्षेत्र शाहपुर के द्रमण की एक महिला अपने तीन बच्चों को छोड़कर फरार हो गई है। अब इसको लेकर पति ने पुलिस थाना शाहपुर में शिकायत दर्ज करवाई है।

जानकारी के अनुसार शमशेर सिंह पुत्र कश्मीर सिंह निवासी गांव मंझग्रा, डाकघर द्रमण, तहसील शाहपुर ने पुलिस थाना शाहपुर में शिकायत दर्ज करवाई है कि उसकी पत्नी तृप्ता देवी (34) पिछले कल 11 बजे शाहपुर बाजार में करवाचौथ का सामान लेने गई थी। शाम तक वह घर नहीं लौटी तो उन्होंने अपने स्तर पर उसकी तलाश की, लेकिन उसका कोई सुराग नहीं लगा।

 

 

पति शमशेर सिंह ने बताया कि जब घर आकर उसकी तलाश की तो घर में रखे करीब एक लाख के गहने और एक लाख 35 हजार कमेटी का कैश गायब था। परिवार को शक है कि वह कहीं किसी के साथ फरार हो गई है। उनकी तीन बेटियां हैं। एक दस साल, दूसरी आठ साल और तीसरी चार साल की है।

 

 

वहीं, इसको लेकर पुलिस थाना शाहपुर के एसएचओ करतार सिंह ठाकुर ने बताया कि पति शमशेर सिंह की शिकायत पर गुमशुदगी की शिकायत दर्ज की है। पुलिस की ओर से महिला की तलाश की जा रही है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *