Sep 16, 2024
HIMACHAL

हिमाचल में खुलेंगी राज्य सहकारी बैंक की 25 नई शाखाएं, सीएम सुक्खू ने ऋण योजना का भी किया शुभारंभ

हिमाचल में खुलेंगी राज्य सहकारी बैंक की 25 नई शाखाएं, सीएम सुक्खू ने ऋण योजना का भी किया शुभारंभ

 

राज्य सहकारी बैंक की प्रदेश में 25 नई शाखाएं खुलेंगी। शुक्रवार को मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने बैंक के माल रोड शिमला स्थित मुख्यालय में यह एलान किया।

सात साल बाद बैंक में नई शाखाएं खोली जा रही हैं। कांग्रेस सरकार ने भारत सरकार से इसका प्रस्ताव मंजूर करवाया है।

भारतीय रिजर्व बैंक से नई शाखाएं खोलने के लिए लाइसेंस ले लिए गए हैं। अब फल मंडी पराला और मेंहदली में भी लोगों को बैंक शाखा की सुविधा मिलेगी।

नई शाखाओं के खुलने से बैंक का नेटवर्क 262 तक पहुंच जाएगा। अभी तक बैंक की छह जिलों में 240 शाखाएं हैं।

 

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना का भी शुभारंभ किया।

सुक्खू ने कहा कि सपनों का संचय डिपॉजिट लिंक्ड ऋण योजना बहु-आयामी है। इसके तहत 10 से 18 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं विशेषकर स्कूली बच्चे बचत खाता खुलवाकर बैंक से जुड़ सकते हैं।

प्रतिवर्ष जो भी राशि उनके बचत खाते में जमा होगी, वह एक साल बाद फिक्सड डिपॉजिट में बदल जाएगी। यह क्रम 18 वर्ष की आयु तक चलता रहेगा।

प्रार्थी बालिग होने पर अपनी उच्च शिक्षा व व्यवसाय शुरू करने के लिए अपनी कुल जमा राशि से 5 गुणा तक का ऋण लेने के लिए पात्र होगा।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बैंक की ओर से चलाई जा रही सशक्त महिला ऋण योजना भी लोकप्रिय हुई है।

इसके तहत लगभग 4000 लाभार्थियों को लगभग 8.50 करोड़ रुपये के ऋण प्रदान किए गए हैं। लोगों का सहकारी बैंक पर विश्वास निरंतर बढ़ रहा है।

ग्राहकों की संख्या 16 लाख का आंकड़ा पार कर गई है। बैंक ने 24 हजार करोड़ रुपये का कारोबार किया है, जिसमें से 14997 करोड़ रुपये की जमा पूंजी, 9139 करोड़ रुपये के ऋण वितरण हैं।

राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष देवेंद्र श्याम ने बैंक की ओर से मुख्यमंत्री को आपदा राहत कोष के लिए 4 करोड़ रुपये का चेक भेंट किया।

इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राजमंत्री अनिरुद्ध सिंह, विधायक हरीश जनारथा, महापौर नगर निगम शिमला सुरेन्द्र चौहान, नाबार्ड के महाप्रबंधक डॉ. विवेक पठानिया मौजूद रहे।