Sep 16, 2024
HIMACHAL

140 करोड़ की लागत से 16 उद्योग होंगे स्थापित, 1200 लोगों को मिलेगा रोजगार

140 करोड़ की लागत से 16 उद्योग होंगे स्थापित, 1200 लोगों को मिलेगा रोजगार

हिमाचल प्रदेश में करीब 140 करोड़ रुपये की लागत से 16 उद्योग स्थापित होंगे। राज्य एकल खिड़की स्वीकृति एवं अनुश्रवण प्राधिकरण उप समिति ने इन परियोजनाओं की स्थापना की मंजूरी दी है।

10 करोड़ से कम का निवेश करने वाले उद्योगों को मंजूरी देने के लिए प्राधिकरण की उपसमिति का गठन किया गया है। जिन उद्योगों को स्वीकृति दी गई है, उनमें फार्मा, मेडिकल उपकरण, गत्ता उद्योग, स्टील और लोहे से जुड़े उद्योग शामिल हैं।

उद्योग विभाग के निदेशक राकेश प्रजापति ने बताया कि इन उद्योगों के स्थापित होने से 1200 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

इन परियोजनाओं को अंतिम मंजूरी मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में होने वाली सिंगल विंडो की बैठक में दी जाएगी।

 

हिमाचल को मिले दो प्रतिष्ठित पुरस्कार
वहीं, प्रदेश सरकार ने हाल ही में लेह में डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन कॉन्क्लेव और अवार्ड्स-2023 के 12वें संस्करण में दो प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल किए हैं।

सचिव (डिजिटल प्रौद्योगिकी और प्रशासन) और मुख्यमंत्री के सचिव डॉ. अभिषेक जैन ने राज्य की ओर से दोनों पुरस्कार प्राप्त किए।

प्रशासन और सार्वजनिक सेवाओं के वितरण और बेहतरी के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों का उपयोग सुनिश्चित करने की राज्य की प्रतिबद्धता के दृष्टिगत प्रदेश को यह पुरस्कार प्रदान किए गए।

डिजिटल टेक्नोलॉजी और गवर्नेंस विभाग (डीटीएंडजी) में मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 और हिम परिवार परियोजना के सफल क्रियान्वयन के लिए यह पुरस्कार प्रदान किए गए।