Sep 16, 2024
LOCAL NEWS

खनन पट्टा स्वीकृत होने से पहले एडीसी ने की पर्यावरण जनसुनवाई

खनन पट्टा स्वीकृत होने से पहले एडीसी ने की पर्यावरण जनसुनवाई

खनन की आड़ में खेती, वनस्पति और सिंचाई को हो रहा भारी नुकसान: ग्रामीण

न्यूज़ देशआदेश

ग्राम पंचायत फूलपुर शमशेरगढ़ में गिरी नदी में खनन पट्टा स्वीकृत होने से पहले अतिरिक्त जिलाउपायुक्त एलआर वर्मा ने गांव में जाकर मौके पर जन सुनवाई की। जन सुनवाई के दौरान आपत्तियों के साथ ही सुझाव भी लिए।

जन सुनवाई में मौजूद प्रेम दास ने कहा कि खनन क्षेत्र गिरी नदी से माल ढुलाई ट्रैक्टर मुख्य सड़क से न गुजरे बल्कि गिरी नदी के रास्ते क्रशर तक अलग से सड़क बनाये। खनन सामग्री ले जाते ट्रैक्टर ट्रॉली को तिरपाल से ढक कर ले जाएं।तेज रफ्तार और ओवर लोडिडेड पर लगाम लगाएं।

2) पंचायत उपप्रधान गुरुचरण सिंह ने कहा कि खनन पट्टे के साथ-साथ दो-दो बड़ी सिंचाई योजनाएं शमशेरगढ़ और बांगरण स्थापित है। उसके नजदीक क्षेत्र से खनन न करें, बल्कि वहां पर पक्की कूहल बनाई जाए। इसके
साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार देने का सुझाव दिया

सरोपो देवी, दल सिंह ने कहा कि खनन को बीच नदी में ही करें, नदी के किनारे खनन करने से सैंकड़ो बीघा जमीन, सिंचाई योजनाओं व वनस्पतियों को भूस्खलन खतरा बढ़ जाता है। पहले क्रेटवाल लगाये फिर खनन हो।


रमेश चंद शर्मा ने कहा कि पर्यावरण जनसुनवाई का समर्थन करते है लेकिन जल छिड़काव तथा वन भूमि पर एक ही सड़क का निर्माण हो। वनस्पतियों को नुकसान न पहुंचाएं।

उन्होंने स्थानीय लोगों को रोजगार देने, समूह की महिलाओं के माध्यम से पौधे लगाने का भी सुझाव दिया। तथा लोकल लोगों के घर, सामुदायिक भवन निर्माण को मटेरिअल फ्री दें।

 

गुरविंदर सिंह ने कहा कि खनन से आर्थिक विकास व रोजगार मिलने की उम्मीद है। लेकिन इसकी आड़ में न सिंचाई योजनाओं, किसी की जमीन, घर-गांव को नुकसान न पहुंचाएं।

 

उधर, अतिरिक्त जिला उपायुक्त एलआर वर्मा ने कहा कि खनन की आड़ में खेती, वनस्पति और सिंचाई को जो लोग नुकसान की बात कर रहे उस पर संबंधित अधिकारियों को मौके का मुआयना कर रिपोर्ट मांगी है।

उन्होंने कहा कि यहीं से हजारों बीघा किसानों के खेतों को पानी जाता है। साथ ही शमशेरगढ़, बांगरण गांव को नुकसान न हो इसका प्रावधान पहले हो।

इस अवसर पर राजस्व विभाग अधिकारी हिप्र राज्य प्रदूषण बोर्ड पवन शर्मा, जिला खनन अधिकारी कुलभूषण शर्मा, आरटीओ सचेंदर, खनन कर्मचारी संजय कुमार, मुकेश शर्मा आदि स्थानीय जनता उपस्थित रहे।