Sep 16, 2024
LOCAL NEWS

भाग्य रेखा की हालात खस्ता, सरकार एवं विभाग नहीं ले रहा सूध

सड़क को जल्द करे पक्का, अन्यथा विभाग कार्यालय का करेंगे घेराव:युवा शक्ति

न्यूज़ देश आदेश पांवटा साहिब

शिलाई हलके की भाग्य रेखाएं बदहाल हैं। हर बार सड़कों का मुद्दा विधानसभा और पंचायत चुनाव में जनता के सिर चढ़कर बोलता रहता है। इस समस्या को लेकर ग्रामीणों में गुस्सा भी देखा जा रहा है। सड़कों की दुर्दशा काग्रेस व भाजपा दोनों को भारी पड़ती प्रतीत हो रही है।

बात हो रही ग्राम पंचायत पौका के गांव कुनैर-धमौन की। ग्रामवासियों को सड़कों की दुर्दशा पिछले 15 सालों से सताती रही है। इससे आम जनता तो परेशान है ही, सत्ता से जुड़े लोग भी दुखी हैं। सड़क निर्माण से अब तक सालवाला-कुनैर-धमौन की सड़क को एकबार भी कोलतार के दर्शन तक नसीब नहीं हुए। नतीजतन यह सड़क सही हालत में नहीं है। सड़कों की हालत देखें तो हलके में इसकी दुर्दशा किसी से छुपी नहीं है। लेकिन लोनिवि इसकी एक बार भी सूध नहीं ले पाया।

विदित हो कि क्षेत्र के गांव कुनैर-धमौन को जोड़ने के लिए पंचायत ब्लॉक के माध्यम से शिलाई विधायक हर्षवर्धन चौहान द्वारा विधायक निधि से 15 वर्ष पहले कच्ची सड़क का निर्माण करवाया गया था । लेकिन कच्ची सड़क को 15 साल बीत जाने के बाद भी सरकार व लोक-निर्माण विभाग इसकी टारिंग नहीं करवा पाया।

स्थानीय ग्रामीण एवं पूर्व जिला परिषद सदस्य बस्ती राम, पूर्व पंचायत प्रधान सत्या चौहान, पूर्व प्रधान सन्तराम चौहान, पूर्व बीडीसी सदस्या गुज्ज़ा देवी, युवा नेता प्रमोद शर्मा, चन्द राम, प्रेम सिंह, दिनेश, सुरेश आदि का कहना है कि उन्होंने सड़क में आने वाली जमीनों की गिफ्ट डील (रजिस्ट्री )भी विभाग के नाम कई वर्ष पहले दे दी है। लेकिन अभी तक न इस सड़क की कोई डीपीआर बन पाई है और न ही विभाग व सरकार ने कोई पैसा दिया गया है।

कच्ची सड़क ऊपर से पहाड़ी क्षेत्र होने से लगभग 100 परिवारो के आम जन मानस को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इस हालात में  स्कूली बच्चे, छोटे, बड़े वाहनों, फसलों को कृषि मंडी ले जाने, मकान निर्माण आदि विकास कार्यों के लिए निर्माण सामग्री आदि गांव पहुंचना मुश्किल हो गया है।

ग्रामीण युवाओं ने सरकार एवं विभाग से जल्द से जल्द सड़क को पक्का करने की मांग की, अन्यथा मजबूरन क्षेत्र के युवाओं को लोनिवि के कार्यालय का घेराव करने को मजबूर होना पड़ेगा।

उधर, लोनिवि के सहायक अभियंता योगेश शर्मा ने पुष्टि करते हुए कहा कि इस सड़क का कुछ एरिया फारेस्ट में आता है और बाकी जमीन की गिफ्ट डील हमारे पास पहुंच गई है। जैसे ही यह सड़क किसी बजट में डलेगी, इसे पर काम शुरु कर दिया जाएगा।

Originally posted 2021-10-03 15:31:12.