Sep 8, 2024
HIMACHAL

आज हिमाचल दौरे पर गडकरी: CM नहीं होंगे कार्यक्रम में मौजूद

आज हिमाचल दौरे पर गडकरी: हमीरपुर-मंडी NH सहित कई प्रोजेक्टों का शिलान्यास, CM नहीं होंगे कार्यक्रम में मौजूद

 

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं।

इस दौरान वह हमीरपुर के दोसड़का से विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। वह हेलिकॉप्टर से एनआईटी हमीरपुर के हेलिपैड पर लैंड करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर मौजूद रहेंगे।

वहीं, मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू के हमीरपुर दौरे की अटकलें लगाई जा रही थीं, लेकिन वह इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे।

 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी हमीरपुर से जुड़े दो सड़क मार्गों समेत प्रदेशभर के विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। हमीरपुर से मंडी 110 किमी लंबे सड़क मार्ग के निर्माण से लोगों के लिए यातायात की बेहतर सुविधा मिलेगी।
इस प्रोजेक्ट का कार्य पिछले एक वर्ष से चल रहा है। इस प्रोजेक्ट के निर्माण से हमीरपुर से मनाली की दूरी भी कम होगी। हमीरपुर से मनाली की दूरी वर्तमान में 124 किमी है, जोकि कम होकर 109 किमी रह जाएगी।

केंद्रीय मंत्री गडकरी हमीरपुर से करनोहल 40 किमी लंबे एनएच, करनोहल से कलवाहन 27 किमी राष्ट्रीय राजमार्ग का शिलान्यास करेंगे।
यह दोनों फेज हमीरपुर मंडी एनएच के हैं। विभिन्न चरणों में इस एनएच का निर्माण हो रहा है। दो फेज का शिलान्यास केंद्रीय मंत्री मंगलवार को करेंगे।
वह 19 करोड़ की लागत से प्रस्तावित डबललेन रेलवे क्रॉसिंग, एनएच 305 पर बनी टनल का कार्य, 266 करोड़ से परवाणु-सोलन नेशनल हाईवे की पहाड़ी के स्लोव प्रोटेक्शन कार्य का शिलान्यास करेंगे।
इन परियोजनाओं को करेंगे शिलान्यास
केंद्रीय मंत्री 54 करोड़ की लागत से प्रस्तावित ठियोग बाईपास और 17 करोड़ से बनने वाले एनएच 70 पर कलरूही खड्ड के पुल का शिलान्यास भी करेंगे।
इसके अलावा हमीरपुर के रंगस से बागछाल वाया बड़सर सड़क, शाहपुर-सिंहुता-चुवाड़ी मार्ग का शिलान्यास करेंगे।
केंद्रीय मंत्री सेतु बंधन योजना के तहत ऊना की स्वां नहर पर बनने वाले 560 मीटर लंबे पुल और कांगड़ा के टैरेस और स्थाना को जोड़ने वाले ब्यास नदी पर बनने वाले 800 मीटर लंबे स्पैन पुल का शिलान्यास करेंगे।